Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

Earthquake | भूकंप क्या होता है | क्या हम भूकंप के आने का पूर्वानुमान लगा सकते हैं ?

 भूकम्पीय पट्टी क्या है ? 


   

भूकंप क्या है, भूकंप  क्यों आता है, सबसे विनाशकारी भूकंप कब आया था, भूकंप के आने का पता कैसे चलता है, भूकंप का पूर्वानुमान कैसे लगाएं, नेपाल का भूकंप, earthquake kya he, नेपाल 2015 का भूकंप


 मधुरिमा ने पूछा , मैम भूकम्प क्या होता है ? " मैम ने उत्तर दिया , " पृथ्वी की ऊपरी सतह या पपड़ी ( क्रस्ट ) हर स्थान पर एक जैसी नहीं है । कुछ क्षेत्रों में यह पपड़ी ठीक तरह से मजबूती से बैठी नहीं होती और वहां कोई ' फाल्ट ' होता है । फाल्ट पृथ्वी की पपड़ी में मौजूद शिलाओं के बीच की दरार या टूटन होती है । 


जहां भी यह दरार होती है शिलाएं एक - दूसरे के साथ अत्यधिक ऊर्जा के साथ रगड़ खाती रहती हैं । रगड़ की यह ऊर्जा चट्टानों में कम्पन में परिवर्तित हो जाती है । पृथ्वी की सतह के ये कम्पन ही भूकम्प हैं।



" मधुरिमा ने पूछा , ' भूकम्प आते कहां हैं ? ' 


मैम ने जानकारी दी , " वे क्षेत्र जहां भूकम्प आते हैं , भूकम्पीय ' पट्टियां ' कहलाते हैं । सबसे महत्वपूर्ण पट्टी है प्रशांत महासागर के किनारे ( रिम ) जहां विश्व के सबसे अधिक भूकम्प आए हैं । भूकम्पीय पट्टी चिली के दक्षिणी सिरे से शुरू होती है , दक्षिण अमेरिका से मध्य अमेरिका के प्रशांतीय तट तक जाती है तथा मैक्सिकन तट के साथ -साथ कैलीफोर्निया एवं अलास्का तक जाती है । 


अलास्का से यह पट्टी कामचटका तक जाती है । कुरिल द्वीपों तथा आलैटियन द्वीपों से गुजरती हुई यह विभिन्न दक्षिणी प्रशांत द्वीपों से होती जापान , फिलिपींस , इंडोनेशिया तथा न्यू गिनी तक जाती है । एक अन्य भूकम्पीय पट्टी की शाखाएं जापान से होते हुए चीन , भारत , ईरान , तुर्की , ग्रीस तथा भूमध्य सागर तक जाती हैं । "


सर्वाधिक विनाशकारी भूकम्प कौन से ? 


    
भूकंप क्या है, भूकंप  क्यों आता है, सबसे विनाशकारी भूकंप कब आया था, भूकंप के आने का पता कैसे चलता है, भूकंप का पूर्वानुमान कैसे लगाएं, नेपाल का भूकंप, earthquake kya he, नेपाल 2015 का भूकंप



रंजन ने जानकारी हासिल करनी चाही , " मैम , क्या आप हमें सबसे अधिक विनाशकारी भूकम्पों के बारे में बताएंगी ?


" मैम ने उत्तर दिया , " पृथ्वी का एक ही भाग जिस पर सबसे अधिक भूकम्प आते हैं वह है जापान । वहां वर्ष के लगभग प्रत्येक दिन एक भूकम्प आता है लेकिन निश्चित रूप से इनमें से अधिकांश भूकम्प बहुत छोटे होते हैं और कोई क्षति नहीं पहुंचाते । 1993 में टोक्यो में आए भूकम्प में एक लाख से भी अधिक लोग मारे गए थे तथा इसके कारण योकोहामा शहर नष्ट हो गया था । 


1920 में चीन में आए भूकम्प ने तीन सौ वर्ग मील क्षेत्र को प्रभावित किया था तथा इसमें लगभग 2,00,000 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी । हाल ही में इसी वर्ष अक्तूबर में पाकिस्तान तथा भारत के कश्मीर क्षेत्र में आए भूकम्प में एक लाख से भी अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी और कई गांवों का धरती से नामो - निशान मिट गया । 


यूरोप में आए सबसे भीषण भूकम्पों में से एक में 1755 पुर्तगाल का लिस्बन शहर नष्ट हो गया तथा लगभग 30 हजार लोग इसका शिकार बन गए । उत्तरी अमेरिका के सान फ्रांसिस्को में 1906 में आए भूकम्प के बाद भीषण अग्निकांड भड़क उठे । इसके परिणामस्वरूप 700 लोग मारे गए और सम्पत्ति का बहुत अधिक नुक्सान हुआ ।



2015 में नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप को भी नहीं भुलाया जा सकता । यह भूकंप नेपाल के अलग-अलग शहरों में रिएक्टर पैमाने पर 6.1  से  8.1 तीव्रता  का भूकंप था ।  इस विनाशकारी भूकंप ने पूरे नेपाल को झकझोर कर रख दिया था । इस विनाशकारी भूकंप में लगभग 9000 लोगों की मृत्यु हुई थी और लगभग 22000 से अधिक लोग घायल हुए थे । 


इस विनाशकारी भूकंप ने लगभग 50,000 घरों की क्षतिग्रस्त किया था । नेपाल में आए इस विनाशकारी भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी इसके झटके चीन,  बांग्लादेश, भारत के साथ-साथ पाकिस्तान में भी महसूस किए गए थे  । इस भूकंप का केंद्र लामजुंग, जो  नेपाल से 38 किलोमीटर दूर था ।  यह भूकंप नेपाल में 25 अप्रैल 2015 सुबह के समय 11.56 मिनट पर आया था । 


रिकार्ड में दर्ज सबसे बड़ा भूकम्प अमेरिका में आया लेकिन अधिक लोगों को इसके बारे में पता नहीं है । क्योंकि उस क्षेत्र में अधिक जनसंख्या नहीं थी और अधिक नुक्सान नहीं हुआ था । यह 1811 - 1812 में मिसूरी के न्यू मैड्रिड नगर में आया था । इस दौरान अलग अलग 1874 भूकम्प आए तथा इनमें से कुछ के झटके 400 मील दूर तक महसूस किए गए ।



भूकंप जहां कहीं आता है अपने साथ विनाश और तबाही लेकर आता है। भूकंप की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती और ना ही इसका पूर्वानुमान लगाया जा सकता है भविष्य में शायद हम कोई ऐसा यंत्र बना लें जिससे भूकंप के आने का पहले से पूर्वानुमान लगाया जा सके और लाखों लोगों को बचाया जा सके ।


🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺


यह भी पढ़ें:-





            💙💙💙 Discovery World 💙💙💙



Earthquake | भूकंप क्या होता है | क्या हम भूकंप के आने का पूर्वानुमान लगा सकते हैं ? Reviewed by Jeetender on December 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.