Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

क्या सच में भूत दिखाई देते हैं?, हमें भूत वाले सपने क्यों दिखाई देते हैं? | भूत भंवर से कैसे बचे ? Interesting Facts

क्या सच में भूत दिखाई देते हैं?



सपनों का रहस्य, डरावने सपने, भूत प्रेतों के सपने देखना, डरावने सपनों से बचने के उपाय, बार-बार डरावने सपने क्यों दिखाई देते हैं, भूत भंवर क्या होता है, भूतों का रहस्य क्या है, क्या भूत कल्पना मात्र है, Discoveryworldhindi.com


दोस्तों आपने हॉरर मूवी तो बहुत सारी देखी होंगी और उस मूवी में एक से बढ़कर एक भूत भी आपने देखा होगा । फिल्मी भूतों की शक्ल भी काफी डरावनी होती है उन भूतों को देखकर हम अक्सर डर जाते हैं। 



बचपन में जब कभी हम भूतवाला सीरियल देखते थे तब किसी डरावनी सीन पर अपना मुंह रजाई के अंदर छुपा लिया करते थे । हमने जीवन में भूत केवल फिल्मों, सीरियल आदि में ही देखा होगा लेकिन क्या वास्तविक जीवन में आपने कभी भूत देखा है? 



एक दिन जब मैंने यही बात अपने दोस्त से पूछी तो मेरे दोस्त ने बताया कि उसने तो कभी भूत नहीं देखा लेकिन उसके दादाजी ने एक बार भूत देखा था। वह भूत अक्सर उनसे तंबाकू मांगने आया करता था । 



जी हां दोस्तों ऐसे ही ना जाने कितने किंवदंती कथाएं हमने अपने बड़े बुजुर्गों से ना जाने कितनी बार सुनी होंगी जिसमें अक्सर कोई भूत किसी से तंबाकू तो किसी से बीड़ी मांगने आया करता था। लेकिन अगर मैं आपसे पूछूं कि क्या आपने अपने जीवन में कोई भूत देखा है तो आपका उत्तर नहीं में ही होगा। 



आपने जरूर भूत के नाम पर कोई हिलती-डुलती चीज कोई परछाई या किसी जानवर को ही देखा होगा । लेकिन असल भूत आपने भी कभी नहीं देखा होगा। यहां तक की सपनों में भी आपने भूत नहीं देखा होगा । अब आप में से बहुत से लोग यह कहेंगे कि हमने सपनों में भूत देखा है। 



दोस्तों यह बात सही है कि हम डरावने सपनें देखते हैं। कई बार उन सपनों को देखकर हम इतना डर जाते हैं कि रोने लग जाते हैं। तो कई बार हमारे पसीने तक छूट जाते हैं। तो क्या हम उन सपनों में असल में भूत को ही देखते हैं ? 



दोस्तों जो डरावने सपनें हम देखते हैं और जिन सपनों में हमें डर लगता हैं उन सपनों में आपको यह  जानकर आश्चर्य होगा कि असल में उन सपनों में हम किसी भूत को नहीं देखते बल्कि उन सपनों में हमें ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है या परिस्थितियां बन जाती है जिसे देखकर अक्सर हम डर जाते हैं। 



उन परिस्थितियों में आपको जो भी दिखाई देगा उसे देखकर आप डर जाएंगे यहां तक की आपने किसी बिल्ली को ही क्यों ना देखा हो। सपनों में दिखाई या बनने वाली परिस्थितियां किसी प्रकार की घटना ,कोई व्यक्ति, स्थान या जानवर भी हो सकता है।



हमने इस संदर्भ में बहुत से लोगों से डरावने सपनों के बारे में जानकारी इकट्ठी की। लोगों ने हमें अलग-अलग किस्से सुनाए।



एक व्यक्ति ने हमें बताया कि जब वह सोया हुआ था तो किसी ने उसके पांव को पकड़ लिया जिससे वह डर गया। एक दूसरे व्यक्ति ने हमें बताया कि जब वह सोया हुआ था उसे आभास हुआ जैसे उसके पास कोई खड़ा है जबकि एक अन्य व्यक्ति ने हमें यह जानकारी दी कि उसके सपने में यह आभास हुआ कि जैसे उसके सीने पर कोई बैठा हुआ है। 



लेकिन असल में किसी व्यक्ति ने भी किसी डरावने मुंह वाले भूत की बात नहीं कही। इससे यह साबित होता है कि कोई भी चीज जिसे हमने कभी जिंदगी में ना देखा हो हम उस चीज को अपने सपनें में भी नहीं देख सकते।



अगर मैं आपसे कहूं कि आप किसी अन्य ग्रह पर रहने वाले एलियन की कल्पना करके एक चित्र बनाएं जिसे आपने कभी नहीं देखा है तब आप कैसी चित्र बनाएंगे ? जाहिर है कि आप किसी ऐसे एलियन की फोटो बनाएंगे जिसे आपने फिल्मों, टीवी, धारावाहिक में दिखाए गए एलियन से मिलती-जुलती होगी जिसे पहले ही आपने कभी ना कभी देखा जरूर होगा। 



आप उसकी फोटो कभी नहीं बना सकते जिसको आपने कभी नहीं देखा है। यही बात भूतों पर भी लागू होती है। जिस भूत को हमने अपने असल जीवन में कभी नहीं देखा उसको हम सपनों में भी नहीं देख सकते। सपने में केवल हमें डरावनी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।  जिससे हमें डर लगता है। 



वह परिस्थितियां आपके जीवन में पहले भी कभी घटित जरूर हुई होंगी जिससे आप बेचैन हो गए होंगे उन जैसी ही परिस्थितियों को जब आप सपने में देखते हैं अर्थात उसका सामना करते हैं तो आपको अधिक डर लगता है। अबकी बार जब आप सोएंगे तो आप भूतों को देखने की कोशिश करें देखते हैं वह आपको दिखाई देते हैं या नहीं ?



हमें भूत वाले सपने क्यों दिखाई देते हैं?



सपनों का रहस्य, डरावने सपने, भूत प्रेतों के सपने देखना, डरावने सपनों से बचने के उपाय, बार-बार डरावने सपने क्यों दिखाई देते हैं, भूत भंवर क्या होता है, भूतों का रहस्य क्या है, क्या भूत कल्पना मात्र है, Discoveryworldhindi.com


  • दोस्तों जब आप किसी एक निश्चित दिशा में रोजाना सोते हैं लेकिन किसी दिन जब आप अपनी दिशा बदल लेते हैं तो उस दिन जरूर आपको भयानक सपनों का सामना करना पड़ेगा।

  • दोस्तों यह भी माना जाता है कि सोते समय पैर पर पैर चढ़ाकर और अपने हाथों को अपने सीने पर रखकर नहीं सोना चाहिए ऐसा करने पर भी आप भूत भंवर में फंस सकते हैं।

  • दोस्तों जब आप सो रहे हो और आपके ऊपर किसी प्रकार की कोई चादर ना हो तो रात के समय तापमान बदलने पर अर्थात थोड़ा ठंड महसूस करने पर भी आप भूत भंवर में फंस सकते हैं।


भूत भंवर से कैसे बचे ?



सपनों का रहस्य, डरावने सपने, भूत प्रेतों के सपने देखना, डरावने सपनों से बचने के उपाय, बार-बार डरावने सपने क्यों दिखाई देते हैं, भूत भंवर क्या होता है, भूतों का रहस्य क्या है, क्या भूत कल्पना मात्र है, Discoveryworldhindi.com


दोस्तों रात के समय आपको डरावने सपने आते हो या जब आप किसी डरावने स्वप्न में फंस जाए उस समय आप चाहे जितनी भी चिल्लाने की कोशिश करें लेकिन आपके मुंह से एक आवाज तक नहीं निकलेगी आपको ऐसा ही कुछ आभास होगा । 



इन सब नकारात्मक चीजों से छुटकारा पाने के लिए रात को सोते समय किसी सकारात्मक उर्जा का सहारा ले यह सकारात्मक ऊर्जा किसी देवी देवता का नाम भी हो सकता है जिस पर आपका पूर्ण विश्वास हो उनका नाम लेने से नकारात्मक शक्ति दूर हो जाती है और आप भूत भंवर से निकल जाएंगे।


🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺






क्या सच में भूत दिखाई देते हैं?, हमें भूत वाले सपने क्यों दिखाई देते हैं? | भूत भंवर से कैसे बचे ? Interesting Facts Reviewed by Jeetender on August 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.