Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

धन सफलता और प्यार | धन सफलता और प्यार तीन बुजुर्गों की कहानी | Best Motivational Moral stories

धन सफलता और प्यार



धन सफलता और प्यार, धन सफलता और प्यार, तीन  बुजुर्गों की कहानी, बच्चों की कहानी, नैतिक शिक्षाप्रद कहानी, Moral stories, funny stories, kids stories hindi, पंचतंत्र की कहानी, educational stories, दादाजी की कहानी, best hindi stories, मजेदार हिंदी कहानियां, सफलता की कहानी, Discoveryworldhindi.com

एक महिला जब बाहर निकली तो उसने अपने घर के सामने वाले मैदान में लम्बी - लम्बी सफेद दाढ़ियों वाले तीन बुजुर्गों को बैठे देखा । उस औरत ने उन बुजुर्गों को पहचाना नहीं इसलिए उनसे पूछा , " मैं आप लोगों को जानती तो नहीं हूं 



परन्तु मेरा अनुमान है कि आप लोग अवश्य भूखे होंगे । कृपया भीतर आएं और कुछ खा लें । " " " क्या घर का मालिक घर में है? " उन लोगों ने पूछा । " नहीं । " महिला ने उत्तर दिया , " वह बाहर गए हुए हैं । " 



उस महिला ने जानना चाहा तो उन वृद्धों में से एक ने अपने एक साथी की ओर इशारा करते हुए उत्तर दिया , " इसका नाम ' धन ' है । ” फिर दूसरे साथी की ओर इशारा करके बोला , " उसका नाम ' सफलता ' है और मेरा नाम ' प्यार ' है।



" तब हम लोग आपके घर के भीतर नहीं आ सकते । " उन तीनों ने उत्तर दिया । शाम के समय जब उस महिला का पति घर आया तो उसने उसे उन तीनों के साथ हुई अपनी बातचीत के बारे में बताया । पत्नी की बातें सुन कर उसके पति ने कहा , " तुम बाहर जाकर उन्हें बता दो कि मैं घर में आ गया हूं और फिर उन्हें भीतर आने के लिए निमंत्रित करो । " 



उस महिला ने बाहर जाकर उन तीनों वृद्धों को भीतर चलने के लिए प्रार्थना किया तो उन लोगों ने उत्तर दिया , " हम तीनों लोग एक साथ आपके घर में नहीं जा सकते । " " पर क्यों ? " उस महिला ने जानना चाहा तो उन वृद्धों में से एक ने अपने एक साथी की ओर इशारा करते हुए उत्तर दिया , " इसका नाम ' धन ' है । " 



फिर दूसरे साथी की ओर इशारा करके बोला , " उसका नाम ' सफलता ' है और मेरा नाम ' प्यार ' है । " फिर वह बोला अब आप घर जाकर अपने पति से विचार - विमर्श करें कि आप लोग अपने घर में किसका प्रवेश चाहते हैं ? " उस महिला ने उस वृद्ध की कही हुई सारी बातें घर के भीतर बैठे अपने पति को जब बताई तो पति खुशी के मारे उछल पड़ा



 और बोला , ' वाह । हमें ' धन ' को अपने घर बुलाना चाहिए । उससे जाकर कहो कि वह हमारे घर में आए और हमारे घर को ' धन ' से भर दे । " उस व्यक्ति की पत्नी ने यह सुन कर असहमति जताते हुए कहा , " प्रिय , क्यों न हम ' सफलता ' को अपने घर बुला लें ? " मकान के एक कोने में बैठी उन दोनों की बहू भी यह सब वार्तालाप सुन रही थी । 



अपने सास - ससुर के वार्तालाप में हस्तक्षेप करते हुए उसने कहा, " क्या यह अच्छा न होगा कि हम ' प्यार ' को अपने घर में निमंत्रित करें । इससे हमारा घर ' प्यार ' से भर जाएगा । " बहू की बात सुन कर घर का मालिक अपनी पत्नी से बोला , " हमें अपनी बहू की सलाह ही माननी चाहिए । 



जाओ और ' प्यार ' को अपने घर में बुला लाओ । " वह महिला घर से बाहर गई और उन तीनों बुजुर्गों से पूछा , आप में से 'प्यार' कौन हैं ? कृपया भीतर आएं और हमारा आतिथ्य स्वीकार करें "। ' प्यार ' उठ खड़ा हुआ और उन लोगों के मकान की ओर बढ़ने लगा । फिर अन्य दोनों भी उठ खड़े हुए और उसके पीछे - पीछे चल पड़े । 



यह देखकर आश्चर्यचकित हो उस महिला ने  ' धन ' और ' सफलता ' से प्रश्न किया , " मैंने तो सिर्फ प्यार को अपने घर निमंत्रित किया था । आप दोनों क्यों चले आ रहे हैं ? उसकी बात सुनकर उन वृद्धों ने एक स्वर में उत्तर दिया , 



" यदि तुमने ' धन ' अथवा ' सफलता ' को निमंत्रित किया होता तो हम दोनों बाहर ही रह गए होते परन्तु चूंकि तुमने अपने घर में ' प्यार ' को निमंत्रित किया है इसलिए हम भी उसके साथ - साथ चल रहे हैं क्योंकि जहां कहीं भी ' प्यार ' का निवास होता है , हम दोनों उसके पीछे - पीछे वहां पहुंच जाते हैं । " 



शिक्षा : जहां प्यार होता है , वहीं दौलत और सफलता का निवास होता है । " - अनु : कुलदीप अविनाश भंडारी




🙏दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।


यह भी पढ़ें:-





               💙💙💙 Discovery World 💙💙💙











धन सफलता और प्यार | धन सफलता और प्यार तीन बुजुर्गों की कहानी | Best Motivational Moral stories Reviewed by Jeetender on January 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.