Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

अनुराधा , अनुराधा की बातों ने कैसे मां का दिल परिवर्तित कर दिया | अनुराधा की भावनात्मक कहानी | Best Emotional Stories

अनुराधा की कहानी


अनुराधा की कहानी एक भावनात्मक कहानी, best Emotional stories, Motivational stories, दिल छू लेने वाली कहानी, best hindi stories, हिंदी में कहानियां, moral stories, शिक्षा देने वाली कहानी, शिक्षाप्रद कहानियां, एक गरीब लड़की की कहानी, गीता की कहानी, पंचतंत्र की कहानी, दादाजी की कहानी, मिसेज एंड मिस्टर मल्होत्रा की कहानी, Discoveryworldhindi.com


रविवार के दिन अन्य घरों की महिलाओं की भांति किरण मल्होत्रा भी काफी व्यस्त थी । थोड़ा सवेरे उठना ही पड़ा , नहीं तो सारा काम होगा कैसे ? आज दीवारों की तस्वीरों को साफ किया , घर के सभी कोनों में लगी मकड़ियों के जालों को लम्बी पतली छड़ी में समेटा और खिड़कियों के लोहे को बड़े रुमाल से पोंछा। बेटी अनुराधा मां की सहायता में व्यस्त थी । 




उसकी टीचर ने कहा था कि मां की घरेलू काम में यथासंभव सहायता करनी चाहिए । सो , आठ वर्ष की अनुराधा बड़े उत्साह से मां के काम में सहायता करती थी । हाथ में झाडू एवं बड़ा रुमाल लेकर श्रीमती मल्होत्रा इतनी व्यस्त थीं कि उन्हें कुछ याद ही नहीं था । " भई वाह ! आज तो लगता है सारा घर पूरे वर्ष के लिए साफ सुथरा हो जाएगा । 




अरे ! मेरी अनुराधा भी मां की सहायता कर रही है । वैरी गुड! वैरी गुड ! आइए अब थोड़ी चाय तो पी लीजिए । ये रहे अनु के लिए दूध और बिस्कुट। मैंने अपने हाथों से ये सब तैयार किया है। " श्री मल्होत्रा ट्रे पर चाय और दूध का गिलास रखते हुए बोले । "पापा गीता के लिए  कुछ नहीं बनाया ? उसके लिए भी दूध लाइए न प्लीज । " 




अनु गीता को देखती हुई बोली । श्री मल्होत्रा को कोई उत्तर न सूझ रहा था । इस बीच श्रीमती मल्होत्रा बोल उठीं , " ठीक है , ठीक है । उसे भी दूंगी । पहले तुम तो ले लो । आ जा , इधर आ। " अनुराधा कभी मम्मी पापा की ओर देखती तो कभी गीता की ओर । दस वर्ष की गीता उनके घर की नौकरानी थी । वर्ष भर पहले इन लोगों के घर काम पर लगी थी । बर्तन मांजना , घर में झाडू देना , पोंछा लगाना उसका काम था । 




निकट की बस्ती में उसकी मां रहती थी । उसके पिता मजदूरी करते थे । एक दिन सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई । परिवार पर वज्र टूट पड़ा । उसके दो छोटे भाई भी थे । लाचार हो उसकी मां ने किरण मल्होत्रा मेम साहब के यहां गीता को काम पर लगा दिया । मां ने सोचा गीता को दो समय खाना - जलपान तो मिलेगा । स्वयं तथा दो बच्चों के लिए छोटा - मोटा काम करती । मेम साहब के यहां से गीता का मासिक पगार ले आती तो घर चलाती । 




" नहीं मम्मी ! गीता को भी दीजिए । पापा , मम्मी को बोलिए न । " अनुराधा मचल रही थी । " बेटे , उसे भी मम्मी देगी न। पहले तुम तो खा लो । " श्री मल्होत्रा बोले । " नहीं , उसे भी दूध - बिस्कुट दीजिए , नहीं तो मैं नहीं खाऊंगी । " " यह क्या बदतमीजी है । मैंने कहा न , उसे भी दूंगी । नौकर या नौकरानी बाद में खाती हैं । " 




 श्रीमती मल्होत्रा क्रोध में बोल रही थीं । " क्यों मम्मी , नौकर- नौकरानी बाद में क्यों खाती हैं ? हम पहले क्यों ? नहीं , वह भी हमारे साथ खाएगी और इसी टेबल पर खाएगी। " अनुराधा ने भी हठ पकड़ लिया । " तुम्हें दूध पीना है या नहीं ? नहीं पीना है तो जाओ यहां से । बैठो गीता के साथ , खेलो उसके साथ । " श्रीमती मल्होत्रा क्रोध से बोलीं । 




अनुराधा के हृदय को चोट लगी । वह रोती - रोती अपने कमरे में चली गई । पीछे - पीछे गीता भी गई । दोनों की आंखों से झर - झर आंसू गिर रहे थे । शाम को किरण ने अनुराधा को बुलाया और प्यार से उसके बालों को सहलाती हुई बोली , " अनु , सवेरे तुम्हें जिद नहीं करनी चाहिए थी । एक तो गीता नौकरानी है , दूसरे वह तुम्हारी तरह पढ़ना - लिखना भी तो नहीं जानती । 




इसी कारण गीता हमारे यहां काम करती है । " " तो उसे भी पढ़ाइए न मम्मी । वह भी मेरी तरह स्कूल जाएगी । हम दोनों एक साथ पढ़ेंगी । नहीं , नहीं ! गीता को भी स्कूल भेजिए न मम्मी । " अनुराधा बोल रही थी । अनु की बातों को किरण काट नहीं पा रही थीं । वह सोचने लगी , सच में गीता को पढ़ने का अवसर नहीं मिला  इसीलिए वह मेरे घर में नौकरानी का काम करती है । 




उसे भी अगर जीवन की सारी सुविधाएं मिलतीं तो वह भी मेरी अनु की भांति स्कूल जाती , अच्छा खान खाती । अनुराधा और गीता की आत्मा तो एक जैसी है । सुख से सुखी और दुख से दुखी तो दोनों ही होती हैं । गीता क्यों रोई? अनु की आत्मा को गीता के कारण चोट पहुंची तो गीता की आत्मा भी अनुराधा की व्यथा व्यथित हुई । 




मिसेज मल्होत्रा को अपनी भूल का अहसास हुआ । वह अत्यंत अशांत थीं । सोचने लगीं , " नहीं , नहीं ! अनु ने मुझे हरा दिया है। मेरा हृदय और मन आज पराजित हुआ । " रात में श्रीमती मल्होत्र ने अपने पति से कहा , " अपने जीवन की एक बड़ी भूल का प्रायश्चित करना चाहती हूं । " " कौन सी भूल ? " 




श्री मल्होत्रा ने पूछा । " इतने दिनों तक गीता की अवहेलना कर मैंने उसके प्रति बड़ा अन्याय किया है । मैंने सच में घोर पाप किया है । आज अनु ने मेरी आंखें खोल । हैं । मैंने प्रण किया है कि दोनों को समान रूप से देखूंगी । अवश्य ही इन पाप का प्रायश्चित भी मुझे करना है । "  " प्रायश्चित ! कैसा प्रायश्चित ? क्या करना चाहती हो तुम मल्होत्रा ने अचकचा कर पूछा । " 




हां प्रायश्चित ! आज से मैं अनु के साथ - साथ गीता को । पढ़ाऊंगी । अक्षर ज्ञान देकर अनु के स्कूल में गीता को भर्ती कराऊंगी । उसकी छिपी प्रतिभा को मुझे बाहर लाना है । वह भी एक दिन अनु के साथ - साथ पढ़ी - लिखी नारी के रूप में समाज  में प्रतिष्ठित होगी । मैं उसके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखूंगी । " " यह तो बहुत ही अच्छा विचार है। गीता भी पढ़ लिखकर एक दिन अवश्य ही एक सुयोग्य नागरिक बनेगी । ऐसी मेरी आशा है । 


मल्होत्रा प्रसन्न होकर बोले ।  उसके बाद गीता भी अनुराधा के साथ पढाई - लिखाई करने लगी । -हीरा लाल मिश्र



🙏दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।


यह भी पढ़ें:-




           💙💙💙 Discovery World 💙💙💙




अनुराधा , अनुराधा की बातों ने कैसे मां का दिल परिवर्तित कर दिया | अनुराधा की भावनात्मक कहानी | Best Emotional Stories Reviewed by Jeetender on December 24, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.