Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

Petrol पेट्रोल सड़कों का राजा | तेल का इंधन के रूप में पहले इस्तेमाल कब हुआ | तेल से क्या वस्तुएं बनाई जाती है ?

 तेल का इंधन के रूप में पहले इस्तेमाल कब हुआ ?



पेट्रोल और डीजल कैसे बनता है, पेट्रोलियम से क्या-क्या बनता है,पेट्रोल कारों में इस्तेमाल कब हुआ, कच्चा तेल का इस्तेमाल,Petrol से बनी वस्तुएं,petroleum, सड़कों का राजा पेट्रोल पेट्रोलियम की उपयोगिता पेट्रोल कैसे निकाला जाता है,क्रूड ऑयल को शुद्ध कैसे किया जाता है पेट्रोल से बनी वस्तुएं,पेट्रोल गाड़ियों में कब इस्तेमाल होगा, Discoveryworldhindi.com


कृष्णा ने पूछा ' मैम , तेल का ईंधन के रूप में पहले इस्तेमाल कब हुआ ? " मैम ने जवाब दिया , " ऐसा 1859 में हुआ लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि इसकी खोज कहां पर हुई । पैट्रोलियम जोकि कच्चा तेल है , की खोज उन शिलाओं में की गई जो पृथ्वी में गहरे दबी पाई गईं । 



हम पृथ्वी की सतह में छेद करके तेल तक पहुंचने का प्रयास करते हैं । कुछ स्थान ऐसे हैं जहां पैट्रोलियम पृथ्वी की दरारों से अपने आप बाहर आ जाता है । प्राचीनकाल के लोग इसके बारे में जानते थे और वे आमतौर पर इसका इस्तेमाल लैम्प जलाने के लिए किया करते थे । 



उन्नीसवीं शताब्दी में औद्योगिक क्रांति के दौरान नई फैक्टरियों में रोशनी के लिए बेहतर लैम्प ईंधन की आवश्यकता महसूस की गई । न्यूयार्क के जॉर्ज बिसेल नामक एक वकील ने सबसे पहले तेल के लिए धरती की खुदाई के बारे में सोचा । उन्होंने तेल का नमूना बैंजामिन सिलिमैन को भेजा , जो एक वैज्ञानिक थे । 



उस वैज्ञानिक ने यह पाया कि पैट्रोलियम का कई उपयोगी कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि लैम्प के लिए , चिकनाई के लिए , मोमबत्ती बनाने के लिए तथा पैराफिन वैक्स के तौर पर । बिसेल ने 1859 में तेल धरती से निकाला और यह एक नए युग की शुरूआत थी । 



पैट्रोलियम के इस्तेमाल के नए नए तरीके खोजे गए जिनमें ईंधन के तौर पर इसका इस्तेमाल भी शामिल था । " 



सड़कों का राजा पेट्रोल Petrol 



' पैट्रोल Petrol से चलने वाली मोटरगाड़ियां सड़क पर दौड़ने के लिए तैयार हैं । ' यह थी सन 1902 की एक महत्वपूर्ण खबर । चार्ल्स ई . तथा जे . फ्रैंक डूरेथा द्वारा 1893 तथा 1895 के बीच विकसित तथा अन्य बहुत से मोटर निर्माताओं द्वारा अपनाई गई पैट्रोल चालित गाड़ियों को पहली बार न्यूयार्क शहर के मैडिसन स्कवायर गार्डन में आयोजित पहले नैशनल ऑटो शो में 1900 में बड़ी संख्या में लोगों के सामने प्रदर्शित किया गया था । 



आज पैट्रोल Petrol से चलने वाली कारें अपने ही जैसी विद्युत या भाप से चलने वाली कारों से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं । यह सब बहुत बड़ी मेहनत का परिणाम है और इसमें बहुत धन लगा। 1901 में टैक्सास ऑयल फील्ड्स के खुलने का अर्थ था कि पैट्रोल अब  बहुतायत में तथा सस्ता उपलब्ध है । 



इसके साथ ही मिशिगन के डेट्रायट में मोटर वर्क्स में आग लगने के बाद एक प्रमुख निर्माता अब मोटरगाड़ियां बनाने के लिए ' मास प्रोडक्शन का इस्तेमाल करने लगा , जिससे निर्माण लागत में काफी कमी आई और लोग अब मोटर गाड़ियां खरीद सकते थे। 



आज के समय में हमारे पास तेल निकालने के लिए बहुत बड़े-बड़े मशीनें हैं। तेल को शुद्ध करने के लिए बड़े-बड़े रिफाइनरी हैं जिससे हमें पेट्रोल Petrol डीजल केरोसिन तथा अन्य तेल से बने उत्पाद प्राप्त होते हैं। उस समय के लोगों को तब पता नहीं था कि यह तेल आगे चलकर रोजमर्रा के जीवन में शामिल हो जाएगा।



तेल से क्या वस्तुएं बनाई जाती है ?



पेट्रोल और डीजल कैसे बनता है, पेट्रोलियम से क्या-क्या बनता है,पेट्रोल कारों में इस्तेमाल कब हुआ, कच्चा तेल का इस्तेमाल,Petrol से बनी वस्तुएं,petroleum, सड़कों का राजा पेट्रोल पेट्रोलियम की उपयोगिता पेट्रोल कैसे निकाला जाता है,क्रूड ऑयल को शुद्ध कैसे किया जाता है पेट्रोल से बनी वस्तुएं,पेट्रोल गाड़ियों में कब इस्तेमाल होगा, Discoveryworldhindi.com


अक्षय ने पूछा, "मैम मुझे यह जान कर हैरानी हुई कि केरोसिन तथा डीजल पेट्रोलियम से बनते हैं " । तेल से और क्या-क्या बनता है ? " मैम ने उत्तर दिया , "2000 से भी अधिक उपयोगी वस्तुएं कार्य शोधन ( रिफाईनिंग ) नामक प्रक्रिया द्वारा किया जाता है । 



बहुत से उच्च ऊर्जा ऐसी ऐसा हैं जो पैट्रोलियम या कच्चे तेल से बनाई जाती हैं ।यह कार्य शोधन (रिफायनिंग) नामक प्रक्रिया द्वारा किया जाता है बहुत से उच्च ऊर्जा वाले इंधन है जो पेट्रोलियम उत्पाद है जैसे कि पेट्रोल, केरोसिन, डीजल तथा ईंधन तेल।" तेलों तथा ग्रीज़ों की एक हजार से भी अधिक किस्में ऐसी हैं जो पैट्रोलियम से तैयार होती हैं । 



तेल के कुछ उत्पाद ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल कार्बन पेपर , पुस्तकें तथा अखबार छापने की स्याही बनाने के लिए किया जाता है । हमारा भोजन तथा वस्त्र तेल से बने पदार्थों पर निर्भर होते हैं । इससे भी अधिक , तेल आधारित स्प्रे कीड़ों तथा खरपतवार को नष्ट करते हैं । सिंथेटिक अमोनिया , जिसका इस्तेमाल उर्वरक के तौर पर किया जाता है , पैट्रोलियम से बनता है । 



पैट्रोलियम का इस्तेमाल पैट्रोकैमिकल्स बनाने के लिए भी किया जाता है जिनसे आगे प्लास्टिक , सिंथेटिक फोम रबड़ , प्लास्टिक टाइल्स तथा डिटर्जेंट्स जैसे पदार्थ बनाए जाते हैं । पैट्रोलियम से बनाए जाने वाले पदार्थों की सूची बहुत लम्बी है ।"




🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺


यह भी पढ़ें:-





                 💙💙💙 Discovery World 💙💙💙








Petrol पेट्रोल सड़कों का राजा | तेल का इंधन के रूप में पहले इस्तेमाल कब हुआ | तेल से क्या वस्तुएं बनाई जाती है ? Reviewed by Jeetender on January 16, 2022 Rating: 5

1 comment:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.