Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

क्या हम पक्षियों की तरह उड़ सकते है | क्या मनुष्य नकली पंख लगा के उड़ सकता है | पक्षी उड़ते कैसे हैं ?

क्या हम पक्षियों की तरह उड़ सकते है ? 



क्या हम पक्षियों की तरह उड़ सकते हैं,पक्षी कैसे उड़ते हैं, पक्षियों की जानकारी,पक्षियों के पंख कैसे होते हैं,क्या मनुष्य उड़ सकते हैं, about birds fly, पक्षी कितना ऊंचा उड़ सकते हैं, लगातार उड़ने वाला पक्षी, ऊंचा उड़ने वाला पक्षी, पक्षियों की सारी जानकारी, Discoveryworldhindi.com


इस प्रश्न का एक स्वाभाविक उत्तर यह है कि , " हम पक्षियों की तरह इसलिए नहीं उड़ पाते क्योंकि हमें प्रकृति ने पंख नहीं दिए । " हालांकि यह उत्तर पूरी तरह इस प्रश्न की व्याख्या नहीं करता क्योंकि यदि हम अपनी बाजुओं के साथ कृत्रिम पंख बांध भी लें तो भी हम उड़ नहीं सकेंगे । तो फिर पक्षी कैसे उड़ पाते हैं ? 



निश्चित तौर पर पक्षी अपने पंखों की सहायता से ही उड़ते हैं । उनका ढांचा बहुत हल्का होता है । उनकी हड्डियां भी हल्की होती हैं । इससे भी बढ़कर उनमें हवा की थैलियां होती हैं जो उन्हें और भी हल्का बना देती हैं । उनके शरीर के भार के मुकाबले उनकी मांसपेशियां बहुत मजबूत होती हैं । 



उनका शरीर सुगठित ( स्ट्रीमलाईंड ) होता है जिसके कारण उन्हें सरलता से उड़ने में सहायता मिलती है क्योंकि सुगठित रूप से बनी वस्तुओं के रास्ते में हवा कम प्रतिरोध उत्पन्न करती है । इन मांसपेशियों की सहायता से वे अपने पंखों से आसानी से उड़ सकते हैं ।  



जब एक पक्षी अपने पंख फड़फड़ाता है तो यह पंखों से हवा को नीचे धकेलता है और ऊपर उठता है । हमारा शरीर पक्षियों के मुकाबले भारी होता है । इसीलिए हमें बहुत विशाल पंखों की आवश्यकता होती है । इसके साथ ही हमारे शरीर में हवा की थैलियां भी नहीं होतीं और उनके मुकाबले हमारी मांसपेशियां भी मजबूत नहीं होतीं । 



इसलिए हम कृत्रिम पंखों को नहीं फड़फड़ा सकते । हल्के शरीरों वाले पक्षी अधिक आसानी से उड़ सकते हैं जबकि भारी पक्षियों को उड़ने में परेशानी होती है । उदाहरण के लिए मुर्गा तथा मोर बहुत अधिक ऊंचा नहीं उड़ सकते । 



शुतुरमुर्ग तथा पेंग्विन जैसे पक्षी तो उससे भी अधिक भारी होते हैं। वे बिल्कुल ही नहीं उड़ सकते । वे केवल भाग सकते हैं । इसी तरह से हम भी उड़ नहीं सकते चाहे हम अपनी बाजुओं के साथ कृत्रिम पंख बांध लें ।



पक्षियों संबंधी तथ्य 



क्या हम पक्षियों की तरह उड़ सकते हैं,पक्षी कैसे उड़ते हैं, पक्षियों की जानकारी,पक्षियों के पंख कैसे होते हैं,क्या मनुष्य उड़ सकते हैं, about birds fly, पक्षी कितना ऊंचा उड़ सकते हैं, लगातार उड़ने वाला पक्षी, ऊंचा उड़ने वाला पक्षी, पक्षियों की सारी जानकारी, Discoveryworldhindi.com



अधिकतर पक्षियों के शरीर की बनावट इस तरह की होती है जो उड़ने में उन्हें सहायता करती है । उड़ने वाले सभी पक्षियों में ये विशेषताएं होती हैं ।


★ इनके शरीर के अधिकतर भाग को हल्के , जलरोधी पंख ढंके होते हैं । ये पक्षियों को उड़ने में सहायता करते हैं तथा शरीर की गर्मी को भी भीतर रखते हैं अंतः इनके कारण पक्षी गर्म रहते हैं।



★ इनके शरीर की बनावट बड़ी संगठित होती है जो हवा की प्रतिरोधक शक्ति को काट कर इन्हें हवा में सुगमता से उड़ने में सहायता करती है ।



★ इनके दो डैने या पंख होते हैं जो अत्यधिक मजबूत उड़ने वाले परों से ढंके होते हैं । ये पंख उन्हें हवा में ऊपर उठने तथा उन्हें फड़फड़ा कर हवा में टिके रहने में सहायते देते हैं । 



★ इनकी टांगें शल्कदार होती हैं तथा तीन या चार उंगलियों जैसे पंजे होते हैं , जिनके सिरे पर तीखे चंगुल होते हैं ।



★ खाने के लिए इनकी तीखी नुकीली चोंच होती है । विभिन्न प्रजाति के पक्षियों की चोंच की आकृति भिन्न - भिन्न होती है ।


★ हल्की, कुछ हद तक भीतर से खोखली हड्डियां ।



पक्षी गर्म खून वाले जीव हैं जिनके शरीर के भीतर हड्डियों का कंकाल होता है । इन सभी के डैने और पंख होते हैं यद्यपि सभी पक्षी उड़ नहीं पाते हैं । विश्व में पक्षियों की बहुत - सी किस्में पाई जाती हैं । 




ये विश्व भर में सभी प्रकार के क्षेत्रों में पाए जाते हैं , बर्फीले ध्रुवीय क्षेत्रों से लेकर गर्म ऊष्ण कटिबंधीय वर्षा वनों तक । कुछ पक्षी अकेले या छोटे समूहों में रहते हैं । अन्य ' कॉलोनियों ' में रहते हैं जिनमें उनकी संख्या हजारों में हो सकती है ।



पक्षियों की किस्में, यहां पक्षियों के कुछ विभिन्न समूहों के बारे में बता रहे हैं।



★ शिकारी पक्षी , जिन्हें रैप्टर्स भी कहा जाता है , अन्य जीवों का शिकार करते हैं । शिकार को दबोचने के लिए उनके पंजे मुड़े हुए होते हैं , चोंच हुक जैसी होती है ताकि मांस को काट कर बाहर निकाल सकें । शिकार में उनकी तीव्र दृष्टि बहुत सहायक होती है । गिद्ध , बाज तथा उल्लू ये सभी शिकारी पक्षी हैं ।



★ कुछ पक्षियों की प्रजातियां अपनी उड़ने की क्षमता खो चुकी हैं । इसका एक उदाहरण है विश्व का सबसे बड़ा पक्षी अफ्रीकन शुतुरमुर्ग । यह इतना भारी होता है कि उड़ नहीं पाता परन्तु इसकी टांगें बहुत शक्तिशाली होती हैं और यह 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है ।



आश्चर्यजनक किंतु सत्य



क्या हम पक्षियों की तरह उड़ सकते हैं,पक्षी कैसे उड़ते हैं, पक्षियों की जानकारी,पक्षियों के पंख कैसे होते हैं,क्या मनुष्य उड़ सकते हैं, about birds fly, पक्षी कितना ऊंचा उड़ सकते हैं, लगातार उड़ने वाला पक्षी, ऊंचा उड़ने वाला पक्षी, पक्षियों की सारी जानकारी, गौरैया चिड़िया हमिंग बर्ड ,Discoveryworldhindi.com



★  अब तक ज्ञात सबसे पहले का पक्षी आर्केओप्टेरिक्स , धरती पर लगभग 15 करोड़ वर्ष पूर्व रहता था । वर्तमान काल के पक्षियों के विपरीत इसके दांत होते थे । 



★ स्विफ्ट नामक पक्षी लगभग अपना सारा जीवन हवा में ही गुजारते हैं । ये केवल प्रजनन के लिए धरती पर उतरते हैं । 



★ फ्लेमिंगो पक्षी का रंग गुलाबी होता है क्योंकि उसके द्वारा खाई जाने वाली शंखमीन ( शृम्प्स ) का रंग गुलाबी होता है ।


 

★ तलवार जैसी चोंच वाले इंडियन हमिंगबर्ड की चोंच उसके शरीर से अधिक लम्बी होती है ।




🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺



यह भी पढ़ें:-





         💜💛💙 Discovery World 💙💛💜







क्या हम पक्षियों की तरह उड़ सकते है | क्या मनुष्य नकली पंख लगा के उड़ सकता है | पक्षी उड़ते कैसे हैं ? Reviewed by Jeetender on January 15, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.