Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

कुछ फल मीठे कुछ खट्टे क्यों होते हैं | फलों और सब्जियों में क्या अंतर है | टमाटर फल है या सब्जी ?

कुछ फल मीठे कुछ खट्टे क्यों होते हैं

कुछ फल मीठे कुछ खट्टे क्यों होते हैं,फलों और सब्जियों में क्या अंतर है,टमाटर फल है या सब्जी, नींबू खट्टा क्यों होता है,फलों का खट्टे मीठे होने क रहस्य

तरबूज़ , अमरूद , अंगूर , सेब , आम आदि जैसे कुछ फलों का स्वाद मीठा होता है . जबकि नींबू , संतरे , कच्चे आम आदि जैसे कुछ फल खट्टे होते हैं । प्रत्येक फल का अपना एक विशिष्ट स्वाद होता है जो किसी न किसी तरह से अन्य फलों के स्वाद से भिन्न होता है । 




अब प्रश्न यह उठता है कि क्यों प्रत्येक फल का अपना एक विशिष्ट स्वाद होता है । दरअसल किसी भी फल का स्वाद उसमें  मौजूद यौगिकों पर निर्भर करता है । आमतौर पर एक फल में फ्रुक्टोस (प्राकृतिक शर्करा ) , ऑर्गेनिक एसिड्स , विटामिन्स , स्टार्च , प्रोटीन्स , खनिज तथा सैल्यूलोज़ आदि होते हैं । 




ये सभी खनिज फलों के भीतर मिश्रित अवस्था में पाए जाते हैं तथा अलग - अलग फलों में इनकी मात्रा भिन्न - भिन्न होती है । जिन फलों में फ्रक्टोस अधिक होगा , उनका स्वाद मीठा होगा जबकि जिन फलों में एसिड अधिक होंगे , उनका स्वाद खट्टा होंगा । संतरा एक ऐसा फल है , जिसमें फ्रुक्टोस तथा एसिड्स लगभग एक समान मात्रा में होते हैं । अतः इसका स्वाद मीठा भी होता है और खट्टा भी । 




आमतौर पर कच्चे फलों में अधिक एसिड्स होते हैं लेकिन पकने पर उनमें एसिड्स की मात्रा कम हो जाती है तथा शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है । यही कारण है कि कच्चे आम खट्टे होते हैं जबकि पक कर यह मीठे हो जाते हैं । कच्चे केले में स्टार्च अधिक होता है लेकिन फल के पकने के साथ - साथ यह फ्रुक्टोस में परिवर्तित हो जाता है । 




पकने की प्रक्रिया के दौरान फल के भीतर रासायनिक परिवर्तन होते हैं । जिसके कारण उनमें शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है जिससे फल के स्वाद में मीठापन बढ़ जाता है । यहां तक कि आपने एक ही तरह के दो फलों के स्वाद में भिन्नता पर भी गौर किया होगा । दो सेब या दो आम हमेशा एक से स्वाद वाले नहीं होते । 




ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक ही फल की कई तरह की किस्में होती हैं तथा इसके साथ ही कई तरह की मिट्टी , जलवायु , उगाने की तकनीकें , पानी , खाद आदि में भिन्नता भी इसके प्रमुख कारण हैं । फल के भीतर यौगिकों की मात्रा में परिवर्तन इसके स्वाद में परिवर्तन ला देते हैं । 


कुछ फल मीठे कुछ खट्टे क्यों होते हैं,फलों और सब्जियों में क्या अंतर है,टमाटर फल है या सब्जी, नींबू खट्टा क्यों होता है,फलों का खट्टे मीठे होने क रहस्य, https://www.discoveryworldhindi.com



नींबू जैसे खट्टे फल पकने के बाद भी मीठा स्वाद नहीं देते । इसका कारण इनमें अम्लों ( एसिड्स ) अत्यधिक मात्रा में मौजूद होना होता है ।




फलों और सब्जियों में क्या अंतर है ?


कुछ फल मीठे कुछ खट्टे क्यों होते हैं,फलों और सब्जियों में क्या अंतर है,टमाटर फल है या सब्जी, नींबू खट्टा क्यों होता है,फलों का खट्टे मीठे होने क रहस्य, https://www.discoveryworldhindi.com


आमतौर पर किसी पौधे से विकसित हुए बीज वाले खा सकने योग्य गूदेदार भाग को फल कहा जाता है , जबकि पौधों के तनों , पत्तों तथा फूलों को जब हम खाने में इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें सब्जियां कहा जाता है । लेकिन वैज्ञानिक तौर पर ये परिभाषाएं ठीक नहीं है ।



वनस्पति विज्ञानियों के अनुसार पौधे का वह भाग जिसमें बीज होते हैं वह पौधे के बीजाश्म भाग से विकसित होता है तथा फल कहलाता है जबकि इसका बाकी का भाग , जिसे खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है , सब्जी कहलाता है । 




वैज्ञानिकों ने फलों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया है । 


1 . गूदे तथा बीजों वाले फल जैसे कि सेब , संतरा , तरबूज आदि । 


2. गुठली वाले फल जैसे कि आलूबुखारा , चेरी तथा आडू आदि । 


3. सूखे फल जैसे कि बादाम व अखरोट आदि । 



वनस्पति विज्ञानियों के अनुसार फलियां तथा मटर भी फलों की श्रेणी में आते हैं । ककड़ी तथा ' मैरोज ' भी फलों में आते हैं । लेकिन पत्ता गोभी , शजगम , मूली , फूलगोभी ये सभी सब्जियां हैं । प्याज , आलू आदि भी सब्जियां हैं । 


टमाटर फल है या सब्जी ?


कुछ फल मीठे कुछ खट्टे क्यों होते हैं,फलों और सब्जियों में क्या अंतर है,टमाटर फल है या सब्जी, नींबू खट्टा क्यों होता है,फलों का खट्टे मीठे होने क रहस्य, https://www.discoveryworldhindi.com


अमेरिका में टमाटर को लेकर विवाद काफी लम्बे समय तक चला । आखिर अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय को इस मामले में निर्णय देना पड़ा । वनस्पति विज्ञानियों के अनुसार टमाटर एक फल है लेकिन आमतौर पर इसका इस्तेमाल सब्जी के तौर पर किया जाता है । 




इन दोनों तथ्यों को ध्यान में रखते हुए सुप्रीमकोर्ट ने 1893 में यह निर्णय दिया कि वाणिज्यिक लिहाज से टमाटर एक सब्जी है । हालांकि विज्ञान में इसे एक फल के तौर पर लिया जा सकता है । 



सच तो यह है कि फलों तथा सब्जियों की वैज्ञानिक परिभाषाएं उनके आम इस्तेमाल के साथ मेल नहीं खातीं । अपनी आम भाषा में हम कुछ फलों को सब्जियों की तरह लेते हैं जैसे कि बैंगन , मटर आदि तथा कुछ सब्जियों को फलों की तरह जैसे कि कच्चा केला । 




🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺


यह भी पढ़ें:-





            💙💙💙 Discovery World 💙💙💙





कुछ फल मीठे कुछ खट्टे क्यों होते हैं | फलों और सब्जियों में क्या अंतर है | टमाटर फल है या सब्जी ? Reviewed by Jeetender on November 07, 2021 Rating: 5

1 comment:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.