Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

म्यूजिक का दीवाना , एक बंदर की कहानी

म्यूजिक का दीवाना जग्गू बंदर

Image Source-Goggle/Image by-Png wing 


एक जंगल में छोटे - बड़े सभी जानवर आपस में मिल - जुल कर रहते थे तथा एक - दूसरे के सुख - दुख में शामिल होते थे । कोई जानवर भूल कर भी कभी ऐसा आचरण नहीं करता था , जिससे किसी को कोई कष्ट हो । अगर अनजाने में ही किसी की बात से किसी को कष्ट पहुंच जाता तो वह तुरंत क्षमा मांग लेता। 



जग्गू बंदर हाल ही में शहर से खूब धन कमा कर आया था । उसे किसी जानवर से मिलना - जुलना  पसंद नहीं था । वह शहर से रंगीन टी.वी. और सी. डी. प्लेयर खरीद कर लाया था । दिन भर बैठ कर टी.वी. पर फिल्में देखता रहता या सी.डी. प्लेयर पर म्यूजिक सुनता रहता था । जग्गू बंदर की एक बुरी आदत थी । वह सी.डी. प्लेयर पर जब भी म्यूजिक सुनता तो काफी ऊंची आवाज में चला का  ही उसे सुनता ।



 उसकी इस आदत से उसके पड़ोस में रहने वाले जानवरों को बहुत कष्ट होता था । वे उसको समझाते थे -कि भैया इतनी ऊंची आवाज में गाने मत सुनो । हम लोगों को आवाज से परेशानी होती है । टैंशन से हमारा सारा कम खराब हो जाता है । जानवरों की बात सुन कर जग्गू बंदर जवाब देता , " तुम लोग कैसे बेवकूफों जैसी बात करते हो , गाने मैं सुनता हूं और परेशानी तुम लोगों को हो जाती है , सच्ची न कहो कि तुम लोगों के पास टी.वी. या सी.डी. प्लेयर नहीं हैं , इसलिए मुझसे जलते हो । मेरा म्यूजिक सुनना तुम लोगों को अखरता है । "


 
" एसी बात नहीं है बेटा । " , " बूढ़ा खरगोश उसे समझाते हुए बोला " , " कोई तुमसे नहीं जलता । उल्टे हम है तो तुम्हारी भलाई के लिए ही कहते हैं । जानते हो , ऊंची आवाज में हमेशा गाने सुनने से तुम एकदिन बहरे और मानसिक रूप से बीमार हो जाओगे। यही नहीं तुम्हारे घर में चोरी भी हो सकती है क्योंकि घर में कौन आया , कौन गया , तम्हें गाने के शोर में इसका पता भी नहीं चलेगा । " ' जो होगा देखा जाएगा ' , जग्गू का जवाब होता , 



'मगर मैं तो ऊंची आवाज में ही म्यूज़िक सुनूंगा । ' रंगा सियार शातिर चोर था । मौका मिलने पर वह दिन में भी किसी घर में चोरी कर लेता था । एक दिन वह जग्गू के घर के पास से गुजर रहा था । म्यूजिक तभी उसे जग्गू के घर के अंदर से म्यूजिक बजने की ऊंची आवाज सुनाई दी । उसने दरवाजे की फांक से अंदर झांका । 



कमरे के अंदर टी.वी. रखा हुआ था मगर वह बंद था और वहां कोई नहीं था । लगता है घरवाला दूसरे कमरे में म्यूजिक सुनने में व्यस्त है । यह सोच कर वह दीवार फांद कर घर में घुस गया और टी.वी. लेकर नौ दो ग्यारह हो गया । दोपहर का समय था इसलिए जंगल सुनसान था । जग्गू को जब अपना टी.वी. चोरी होने की बात पता चली तो वह चोरी की शिकायत करने शेर सिंह के पास गया । शेरसिंह ने पुलिस इंस्पैक्टर को बुला कर चोर को पकड़ने का आदेश दिया ।



टी.वी. चोरी होने के बाद भी जग्गू की आदत नहीं सुधरी । वह तो म्यूजिक का दीवाना था । एक बार की बात है । रात के समय सब जानवर अपने - अपने घरों में आराम से सो रहे थे , तभी अचानक आधी रात को म्यूजिक का शोर सुन कर सब जाग गए । सब गुस्से में बड़बड़ाते हुए अपने - अपने घरों से बाहर निकले और जग्गू के घर जाकर उसे म्यूजिक बंद करने के लिए कहने लगे यह क्या पागलपन है तुमने आधी रात को हमारी नींद में खलल डाल दी । म्यूजिक बंद करो और हमें चैन से सोने दो । लेकिन जग्गू ने म्यूजिक बंद नहीं किया । 



चलो , सब लोग शेरसिंह के पास चलते हैं । वही इसका कुछ करेंगे । यह कह कर सब शेरसिंह के पास जाने लगे तब बूढ़े खरगोश ने सबको रोका । उसने सबको समझाते हुए कहा - इस समय शेरसिंह सो रहे होंगे । उन्हें नींद से जगाना उचित नहीं होगा । उनसे कल सुबह शिकायत करना । अगली सुबह सब लोग जग्गू बंदर की शिकायत लेकर शेरसिंह के पास गए। 



शेरसिंह ने सबकी बात ध्यान से सुनी और जग्गू बंदर को पकड़ कर लाने का हुक्म दिया । सब जानवरों को वहां देख कर जग्गू समझ गया कि इन लोगों ने उसकी शिकायत की होगी । शेर सिंह के पूछने पर जग्गू ने अपनी सफाई में कहा - महाराज , मेरी मर्जी है , मैं कभी भी म्यूजिक सुन सकता हूं । इस मामले में जंगल में तुम्हारी मर्जी नहीं चलेगी । ध्वनि प्रदूषण फैलाने के जुर्म में तुम्हें सजा मिलेगी । इतना कह कर शेरसिंह कुछ सोचने लगे । फिर बोले - तुम्हें म्यूजिक सुनने का शौक है तो म्यूजिक सुनने की ही सजा मिलेगी । म्यूजिक सुनने की सजा तो ठीक है जग्गू मन ही मन खुश हुआ , उल्टा मुझे तो मजा ही आएगा । 



जग्गू बंदर को एक कमरे में बिठा कर खूब ऊंची आवाज में म्यूजिक बजाया जाने लगा । कुछ देर तक तो जग्गू को मजा आया लेकिन बाद में उसे परेशानी होने लगी और सिर में तेज दर्द शुरू हो गया । म्यूजिक का शोर अब उससे बर्दाश्त नहीं हो रहा था । अंत में वह जोर - जोर से चीखने लगा - म्यूजिक बंद करो । मैं पागल हो जाऊंगा । उस दिन से जग्गू ने म्यूजिक सुनने से तौबा कर ली । वह समझ गया था कि शोर से बहुत नुक्सान होता है और किसी का कुछ देर का मनोरंजन किसी अन्य के लिए परेशानी बन सकता है ।

यह भी पढ़ें:- 


           💜💜💜Discovery World💜💜💜





म्यूजिक का दीवाना , एक बंदर की कहानी Reviewed by Jeetender on August 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.