Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

कथनी और करनी | भगवान भोलेनाथ से इच्छित वर पाने के बाद भी पांचों व्यक्तियों ने अपनी प्रतिज्ञा क्यों तोड़ी ? Bhakti

कथनी और करनी



शिव और पार्वती की कथा, भगवान शिव का वरदान, भगवान शिव की कथा, भगवान शंकर की कथा, शंकर और पार्वती जी की कथा,मनोकामना पूर्ति वरदान, पांच दोस्तों की कहानी, भगवान शंकर जी ने पार्वती जी को कथा सुनाई, भगवान शिव ने पांच मित्रों को दिया वरदान, शिव शंभू, महामृत्युंजय, गौरा संग पार्वती, देवों के देव महादेव, भगवान शिव शंकर के कितने नाम हैं, भगवान शंकर कहां रहते हैं, भगवान शंकर ने मां पार्वती को कौन सी कथा सुनाई,Discoveryworldhindi.com


नगर के बाहर एक बाग था । बाग में प्राचीन विशाल शिव मंदिर था । वहां रोज पांच मित्र आकर बैठते और अपने सुख दुख की बातें करते थे । उन पांच में से दो मित्र तो असमर्थ थे और तीन शारीरिक रूप से अपंग थे ।  



एक दिन उन्होंने बातों ही बातों में अपनी - अपनी मजबूरी पर रोना शुरू कर दिया । उनको ईश्वर से शिकायत थी कि उसने उन्हें अपंगता और असमर्थता प्रदान करके उनके साथ घोर अन्याय किया है । यदि औरों की तरह उन्हें भी समर्थ बनाया होता तो वे भी अपने हृदय में दम तोड़ती इच्छाओं को पूरा करते और समाज का बड़ा कल्याण करते । 



उनमें से सबसे पहले अंधा साथी बोला- " सुना है आजकल बड़े पाप हो रहे हैं । चारों ओर हिंसा , द्वेष और व्यभिचार का बोलबाला है । यदि भगवान ने मुझे भी नेत्र दिए होते तो मैं कभी भी बुराई न पनपने देता । सही काम करता और दूसरों को भी सही काम करने की शिक्षा देता । 



"अंधे के साथ बैठा व्यक्ति जो कुबड़ा होने के साथ - साथ लंगड़ा भी था , बोला , ' अगर मुझे भी परमात्मा ने स्वस्थ और निर्दोष शरीर प्रदान किया होता तो लोगों की भलाई के मैं ऐसे - ऐसे काम करता कि लोग मेरी खूब प्रशंसा करते और सम्मान देते । 



" तीसरा दुबला - पतला बीमार - सा व्यक्ति कराहते हुए बोला , " यदि मैं बलशाली होता तो समाज के अत्याचारियों को ऐसा सबक सिखाता कि आगे से वे किसी पर जुल्म ढाने का दुस्साहस न करते । "  



चौथा व्यक्ति कंगाल था । उसने कहा , अगर परमेश्वर ने मुझे खूब धन दौलत दी होती तो मैं दीन - दुखियों , अपाहिजों और असहायों की दिल खोलकर सहायता करता और उन्हें किसी तरह की कमी न रहने देता । 



" पांचवा व्यक्ति मूर्ख था बोला , " यदि भगवान ने मेरे मस्तिष्क में ज्ञान का भंडार भर दिया होता तो सच कहता हूं कि मैं संसार में ज्ञान की गंगा बहा देता । लोगों में प्यार और भाईचारे की भावना जाग्रत करता । " 



संयोग की बात है उसी समय उस ओर शिव - पार्वती कहीं जा रहे थे । कुछ देर के लिए वे मंदिर में विश्राम करने के लिए रुक गए । मां पार्वती ने उन पांचों की बात सुनी । उन्होंने भगवान शिव से कहा , " स्वामी सामने बैठे इन पांचों व्यक्ति के विचार आपने भी सुने कितने उत्तम विचार हैं । 



समाज के प्रति इनमें कुछ करने की लगन है परंतु अपनी असमर्थता और अपंगता के कारण ये विवश हैं । आप तो करुणा के सागर हैं । इन्हें इच्छित आशीर्वाद देकर समर्थता प्रदान कीजिए । ये अच्छे समाज के निर्माण में अपना सहयोग प्रदान कर सकेंगे । 



" पार्वती जी की बात सुनकर शिव जी तनिक मुस्कराए और बोले- " देवी ! अब समय बदल चुका है । जैसा तुम सोच रही हो , वैसा अब नहीं है । अब मानव की कथनी और करनी में बड़ा अंतर है । वह जो कहता है उसे करता नहीं है । हर कोई अपनी स्वार्थसिद्धि के पीछे है । 



कोई किसी के कल्याण की नहीं सोचता , सभी को अपनी पड़ी है। " किंतु पार्वती जी नहीं मानीं । उन्होंने उन पांचों व्यक्तियों को इच्छित स्थिति प्रदान करने के लिए हठ पकड़ ली । शिवजी को झुकना ही पड़ा । ' ठीक है जैसी तुम्हारी इच्छा । " कह कर उन्होंने पांचों की मनोकामना पूरी होने का वरदान दे दिया । 



देखते ही देखते सबकी इच्छा फलीभूत हो गई । अंधे को नेत्र , कुबड़े लंगड़े को स्वस्थ शरीर , कंगाल को धन - दौलत , निर्बल को और सुंदर शक्ति तथा मूर्ख को ज्ञान का भंडार मिल गया । जब परिस्थिति बदली तो उनके विचार भी बदल गए . अंधा दुनिया की चकाचौंध देख कर ठगा - सा रह गया । 



अंधी आंखें जो अब तक दुनिया के अद्भुत नजारों से अनजान थीं , वह उन्हें तृप्त करने में लग गया । वासनाओं ने उसे घेर लिया । कुबड़ा लंगड़ा पुरुष स्वस्थ शरीर का मालिक बन गया । अब तक दुनिया उसके लिए एक निश्चित स्थान तक ही सिमटी हुई थी परंतु अब कूबड़ और पैर दोनों ठीक हो गए थे । 



वह सैर - सपाटे के लिए लम्बी यात्रा पर निकल पड़ा । घूमने फिरने और दुनिया देखने के अलावा उसके पास दूसरे कामों के लिए समय ही नहीं था । धनी व्यक्ति अपने लिए कार , कोठी , सुंदर पत्नी और दूसरे ठाठ बाट जुटाने और व्यवसाय को बढ़ाने में उलझ गया । 



बलवान व्यक्ति अपनी शक्ति के घमंड में दूसरों को आंतकित करके उनसे धन ऐंठने लगा । विद्वान व्यक्ति अपनी बुद्धि और चतुराई के बल पर लोगों को उल्लू बना कर उनसे मुंहमांगा पैसा लेने लगा । कुछ समय पश्चात शिव पार्वती फिर उस नगर से होकर गुजरे । 



अचानक नीलकंठेश्वर को उन पांचों व्यक्तियों का ध्यान हो आया। वह पार्वती जी से बोले , " देवी , उन अपंग और असमर्थ लोगों की करनी को नहीं देखोगी जो इच्छित स्थिति पाने पर बडे - बडे कार्य करने की प्रतिज्ञा कर रहे थे ? "  अवश्य स्वामी ! देखें उन्होंने प्रतिज्ञा किस ढंग से निभाई है ! " पार्वती जी बोलीं ।   



लेकिन जब पार्वती जी ने देखा कि बड़ी - बड़ी डींगें हांकने वाले सब कुछ भूल कर केवल अपनी स्वार्थ पूर्ति में लगे हुए हैं तो उन्हें बड़ा पछतावा और दुख हुआ । पार्वती जी को इस तरह दुखी देख कर शिवजी बोले - " देवी , दुखी होने आवश्यकता नहीं है । 



ये पांचों व्यक्ति ही केवल ऐसे नहीं हैं जो अपने वचन से फिर गए हों , यहां देश के कर्णधार भी ऐसे ही हैं । वे भी कहते कुछ और करते कुछ और हैं । दया , धर्म , प्रेम और भाईचारा तो धीरे - धीरे लुप्त हो रहा है । बस अब तो स्वार्थ पनप रहा है । " परशुराम संबल



🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺



यह भी पढ़ें:-



             💙💙💙 Discovery World 💙💙💙

कथनी और करनी | भगवान भोलेनाथ से इच्छित वर पाने के बाद भी पांचों व्यक्तियों ने अपनी प्रतिज्ञा क्यों तोड़ी ? Bhakti Reviewed by Jeetender on February 25, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.