Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

हर्ष की वीरता | विपत्ति में फंसे किसी व्यक्ति की सहायता हमें करनी चाहिए या नहीं ?, Moral Story

हर्ष की वीरता


हर्ष की वीरता, hindi story, moral story, interesting story, बहादुर लड़के की कहानी, किसी की जान बचाना, सड़क दुर्घटना, दादा पोते की कहानी, मेरी कहानी, सड़क दुर्घटना में किसी की जान बचाना, वृद्ध व्यक्ति की जान बचाई, save life, Discoveryworldhindi.com


हर्ष ने घर में घुसते ही अपने दादा जी को ढूंढा । वह अपने हाथ में पोलिथीन का थैला लिए हुए था । ऐसा लग रहा था मानो वह दादा जी से मिलने के लिए बहुत जल्दी में हो । उसे वह छत पर मिले । वह वहां धूप में बैठे अखबार पढ़ रहे थे ।



" दादा जी , आप सारा दिन अखबार पढ़ते रहते हैं । आपको अपने प्यारे पोते से भी बात करने की फुर्सत नहीं मिलती । मैं हूं कि आपसे बात करने के लिए हमेशा तरसता रहता हूं । " हर्ष ने अपने दादा जी को देखते ही शिकायती स्वर में कहा ।  



' अरे हर्ष , तू कब आया बेटा ? तू तो सचमुच मेरा प्यारा पोता है। " उन्होंने अखबार एक ओर रख कर हर्ष की पीठ थपथपाते हुए कहा , " अखबार तो मैं समय बिताने के लिए पढ़ता हूं बेटा । कहो , तुम्हें जो भी कहना हो । दिल खोल कर कहो । ' आपको तो मालूम ही है दादाजी कि पिताजी सरकारी नौकर हैं । उन्हें ड्यूटी पर जाना पड़ता है । 



वैसे भी उन्हें मुझसे बात करने का समय कम ही मिलता है । मम्मी घर के कामों में व्यस्त रहती हैं । ऐसे में यदि मुझे कुछ पूछना हो तो आपसे ही पूछूंगा । आप खुद भी मेरे बिना बेचैन - से रहते हैं । मुझे यदि घर आने में जरा सी देर हो जाती है तो आप मुझे ढूंढने के लिए बाहर निकल पड़ते हैं । " " ठीक कह रहे हो हर्ष तुम । 



तुम्हारे बिना मेरा भी यहां मन नहीं लगता है बेटा । पूछो , जो भी पूछना हो । " ' दादा जी , विपत्ति में फंसे किसी व्यक्ति की सहायता हमें करनी चाहिए या नहीं ? मुझे लगा कि इस प्रश्न का सही उत्तर आप ही दे सकते हैं , इसलिए पूछ रहा हूं । " हर्ष बोला। " हां बेटा , हमें विपत्ति में फंसे हर व्यक्ति की सहायता अवश्य करनी चाहिए । 



मैं तो यहां तक कहूंगा कि हमें अपनी सामर्थ्य अनुसार हर जरूरतमंद की सहायता करनी चाहिए । सच्चे इंसान का यही कर्त्तव्य है । " दादाजी ने उत्तर दिया । " सड़क पर दुर्घटनाग्रस्त इंसान के समीप से गुजरने वाला व्यक्ति यदि पुलिस की जांच - पड़ताल के भय से उसे उठा कर अस्पताल नहीं ले जाता , ऐसे व्यक्ति को आप कायर कहेंगे या वीर 



जब दुर्घटनाग्रस्त इंसान के प्राण बचाने के  लिए ऐसा किया जाना बहुत ही जरूरी हो ? " हर्ष ने दूसरा प्रश्न पूछा । अ ... अ ... ऐसा क्यों पूछ रहे हो तुम ? " पलट कर प्रश्न पूछते हुए दादा जी की जुबान लड़खड़ा गई थी । उनका दायां हाथ खुद के चेहरे से पसीना पोंछने के लिए माथे तक जा पहुंचा था । हालांकि चेहरे पर पसीना था ही नहीं । 



तो बधाई दीजिए अपने आप को , और मिठाई खिलाइए मुझे । आप का यह प्यारा पोता आज कायर बनने की अपेक्षा वीर बन कर लौटा है । 



' ओह दादा जी ! आप घबरा क्यों रहे हैं ? मैं तो सिर्फ ज्ञान बढ़ाने के लिए ऐसा पूछ रहा हूं । बताइए न प्लीज़ । " हर्ष मचल उठा था । " कायर ! " दादाजी ने बहुत धीमे से कहा । मानो उनसे किसी ने जबरदस्ती कहलवाया हो । " तो बधाई दीजिए अपने आप को , और मिठाई  खिलाइए मुझे । 



आप का यह प्यारा पोता आज कायर बनने की अपेक्षा वीर बन कर लौटा है । " खुशी से छलछलाता स्वर था हर्ष का ।  ' वह कैसे ? " एकदम से पूछा था दादाजी ने । ' चौराहे पर आज एक दुर्घटना हो गई थी । जिसमें कोई गाड़ीवाला एक बूढ़े आदमी को कुचल कर लहूलुहान कर दिया और आगे निकल गया । उसका सिर सड़क से टकरा कर फट गया था । 



सिर से खून बहने लगा था और वह वहीं सड़क पर पड़ा तड़प रहा था । वह हाय - हाय किए जा रहा था । परन्तु पुलिस व कचहरी के चक्कर में फंसने के भय से किसी ने उसे उठा कर अस्पताल नहीं पहुंचाया । मैं अभी - अभी ट्यूशन पढ़ कर लौट रहा था । मुझसे उसका तड़पना देखा न गया । 



मैंने उसे थ्री - व्हीलर में डाल कर अस्पताल पहुंचाया । थ्री - व्हीलर वाले को अपनी जेब से पचास रुपए दिए । वैसे तो उसने भी उस बूढ़े को ले जाने से साफ इंकार कर दिया था । कहिए , वीरता का काम किया है कि नहीं मैंने ? " हर्ष ने अपनी बात समाप्त करते हुए दादाजी से पूछा था । "



दादाजी ने चुपचाप अपना कांपता - सा हाथ पोते के सिर पर दिया । वे स्वयं कुछ देर पहले दूसरों की देखा - देखी उस बूढ़े के पास से चुपचाप निकल आए थे। तब वह चाह कर भी उसकी सहायता नहीं कर पाए थे । अब उनका मन स्वयं को । धिक्कार रहा था । - - रामकुमार आत्रेय 




🙏दोस्तों अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।


यह भी पढ़ें:-



           💙💙💙 Discovery World 💙💙💙










हर्ष की वीरता | विपत्ति में फंसे किसी व्यक्ति की सहायता हमें करनी चाहिए या नहीं ?, Moral Story Reviewed by Jeetender on January 21, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.