Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

Meta verse | Metaverse टेक्नोलॉजी से कैसे एक मां अपने मृत बेटी से दोबारा मिल पाई | Metaverse घर बैठे दुनिया घूमो

Meta verse क्या है ?



Metaverse क्या है,Metaverse कैसे काम करता है, metaverse vertual World,vertual marriage, vr headset, Metaverse का अर्थ,Metaverse technology,  मेटावर्स क्या है, Discoveryworldhindi.com


आज से 30 साल पहले सन 1992 में जब इंटरनेट अपने शुरुआती चरण में था तब अमेरिका के मशहूर साइंस फिक्शन डायरेक्टर नील स्टीफन ने Meta verse शब्द का प्रयोग किया था। Meta verse एक ग्रीक शब्द है और यह दो शब्दों से मिलकर बना है Meta और verse. Meta का अर्थ होता है "पार" यानी  किसी वस्तु के पार चले जाना । verse का अर्थ होता है "ब्रह्मांड" दोनों का अर्थ हुआ ब्रह्मांड के पार यानी किसी दूसरी दुनिया में चले जाना ।




सन 2020 में दक्षिण कोरिया से एक खबर आई थी जिसमें एक महिला ने इस टेक्नोलॉज के माध्यम से अपनी 7 साल की लड़की से मुलाकात की थी जिसकी मृत्यु 4 साल पहले सन 2016 में एक बीमारी के कारण हुई थी । इस टेक्नोलॉजी में लड़की की मां ने एक वीआर हेडसेट पहना हुआ था जिसकी सहायता से वह अपने लड़की की वर्चुअल अवतार को देखने के साथ-साथ छूकर महसूस भी कर रही थी । 




वह  अपने हाथ में लगे सेंसर वाले ग्लब्स की सहायता से कर रही थी । वीआर हेडसेट आपको एक आभासी दुनिया में ले जाता है जहां आप वस्तुओं को देखने, पढ़ने के साथ-साथ छू भी सकते हैं। यह आभासी दुनिया किसी भी जगह का हो सकता है चाहे वह कोई देश हो या खेत हो यह फिर अंतरिक्ष ही क्यों ना हो । इस आभासी दुनिया में आप एक जगह पर रह कर भी किसी भी जगह पर जाने का अनुभव ले सकते हैं चाहे वह गोवा का समुद्र तट ही क्यों ना हो। आपको हू-ब-हू वैसा ही दिखाई देगा जैसा रियल में होता है।



Metaverse का इतिहास, भारत में पहली वर्चुअल मैरिज, Metaverse company Google Facebook Microsoft, epic games, Metaverse industries, Metaverse से संबंधित पूरी जानकारी, Discoveryworldhindi.com


भारत में एक शादी आजकल बहुत ही चर्चा में होने जा रही है यह शादी Meta verse की आभासी दुनिया में होगी । दिलचस्प बात यह है कि इस शादी में लड़की के स्वर्गीय पिता भी वर वधु को आशीर्वाद देने के लिए उपस्थित होंगे । यह शादी एक Hogwarts स्कूल में की जाएगी । यह एक काल्पनिक स्कूल होगा इस काल्पनिक स्कूल में एक वर्चुअल वर्ल्ड बनाया जाएगा जिसमें शादी में शामिल होने वाले सारे मेहमानों के वर्चुअल अवतार मौजूद होंगे। 




अपने असली दुनिया से आभासी दुनिया में जाने के लिए हर व्यक्ति को आंखों पर एक वीआर हेडसेट और हाथों में एक खास तरह का सेंसर वाला ग्लब्स पहनना होगा। वीआर हेडसेट पहनते ही यह लोग आभासी दुनिया में पहुंच जाएंगे और वहां वह अपने दिवंगत पिता से आशीर्वाद भी ले सकेंगे। इस टेक्नोलॉजी की सहायता से अब मनुष्य वह सब कुछ कर सकता है जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की थी। इस टेक्नोलॉजी की सहायता से अब मरे हुए इंसान को भी वर्चुअली जीवित किया जा सकता है। 




अब कल्पना कीजिए कि आप वीआर हेडसेट पहनकर वर्चुअल दुनिया में घूम रहे हैं और किसी दुकान पर आपको कोई शर्ट पसंद आ जाती है। आप उसे छूकर महसूस भी कर सकते हैं । डिजिटल करेंसी के माध्यम से आप उस कपड़ों को खरीद भी सकते हैं और जब आप अपने  दुनिया में आते हैं तो यह कपड़े आपके घर पर डिलीवर भी हो सकते हैं।



 

इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल खासकर बच्चों को इतिहास की शिक्षा देने के लिए भी किया जा सकता है । कल्पना कीजिए लाल बहादुर शास्त्री, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, सरदार भगत सिंह के वर्चुअल अवतार बच्चों को अपने ही मुंह से इतिहास के बारे में बताएं उन्हें पढ़ाएं तो या कितना दिलचस्प होगा । बच्चे उनसे मिल पाएंगे उनको सुन पाएंगे, समझ पाएंगे, उनको देख पाएंगे उन्हें महसूस कर पाएंगे जो हमारे इतिहास के सुपर हीरो हैं।


Metaverse क्या है,Metaverse कैसे काम करता है, metaverse vertual World,vertual marriage, vr headset, Metaverse का अर्थ,Metaverse technology,  मेटावर्स क्या है, Discoveryworldhindi.com


Meta verse का नेतृत्व अभी कुछ खास कंपनियां ही कर रही है जैसे:- Facebook, Google, Microsoft, Apple तथा Epic games प्रमुख है। एक अनुमान के अनुसार यह उद्योग आगे चलकर सन 2035 तक 75 लाख करोड़ का उद्योग बन जाएगा। 




जिस तरह किसी भी टेक्नोलॉजी के बहुत सारे फायदे होते हैं उसी तरह उसके बहुत सारे नुकसान भी होते हैं। इस टेक्नोलॉजी का यह नुकसान है कि भविष्य में दुनिया की यह बड़ी-बड़ी कंपनियां आगे चलकर पूरी दुनिया पर हावी हो जाएंगी । क्योंकि यह अपने वर्चुअल दुनिया बना लेंगे जिसमें शहर उनके होंगे, देश उनके होंगे उनमें चलने वाली करेंसी भी उन्हीं की होगी और उस देश में नियम बनाने वाली वर्चुअल सरकार भी उन्हीं के पास होगी। भविष्य में अगर आपको उनके देश की नागरिकता चाहिए तो उनके पास जाना पड़ेगा उनकी सारी शर्तें पूरी करनी पड़ेगी जिससे आपका सारा डिटेल्स उनके पास होगा। 




अरेबियन देश बारबाडोस ने एक कंपनी को इसी वर्चुअल वर्ल्ड में अपनी एंबेसी बनाने को कह दिया है और इसके लिए वहां की सरकार ने अपने लिए उस कंपनी से एक वर्चुअल जमीन भी खरीद ली है। इससे आप समझ पाएंगे कि असली दुनिया के समानांतर एक आभासी दुनिया भी बन गई तो यह कंपनियां कितनी मजबूत हो जाएंगे । इसके अलावा सब कुछ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर निर्भर होगा जो बहुत हमारे लिए खतरनाक होगा ।




आजकल Meta verse की मदद से जो शहर बसाए जा रहे हैं वहां जमीनों की बिक्री शुरू हो गई है। अब आप इस वर्चुअल वर्ल्ड में जमीन खरीद सकते हैं, मकान बना सकते हैं, होटल्स बना सकते हैं । अब यह कंपनियां वर्चुअल जमीन भी बेच रही है।



Metaverse का इतिहास, भारत में पहली वर्चुअल मैरिज, Metaverse company Google Facebook Microsoft, epic games, Metaverse industries, Metaverse से संबंधित पूरी जानकारी, Metaverse vertual avatars,Discoveryworldhindi.com



इस टेक्नोलॉज की मदद से अगर आप गोवा के किसी होटल्स में जाना चाहते हैं जबकि आपके शहर में लॉकडउन लगा हुआ है तब आप इस टेक्नोलॉजी की मदद से वहां जा पाएंगे। और इस तरह सारा पैसा वर्चुअल होटल बनाने वाले के पास जाएगा।




नील्स स्टीफन ने अपनी पुस्तक में Meta verse के भविष्य को तभी देख लिया था । उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की थी कि यह असली दुनिया एक दिन टेक्नोलॉजी कंपनियों के द्वारा नियंत्रित हो जाएगी और आजकल कुछ ऐसा ही हो रहा है ।




इस टेक्नोलॉजी से जहां अच्छे काम किए जा सकते हैं वही कुछ अपराधिक घटनाएं भी घट सकती है जैसे उदाहरण के लिए पिछले दिनों अमेरिका में एक लड़की वीआर हेडसेट लगाकर इसी वर्चुअल वर्ल्ड में घूमने गई थी इसी दौरान उस वर्चुअल वर्ल्ड में एक लड़का उसका पीछा करने लगा और उस लड़के ने उस लड़के के साथ बदसलूकी की । वह लड़की उसे रोकने की कोशिश भी करती है 




लेकिन उस लड़के ने कहा यह Meta verse की दुनिया है यहां पर कुछ भी हो सकता है और आप यहां पर किसी भी चीज को रोक नहीं सकती । इसे वर्चुअल वर्ल्ड की पहली अपराधिक घटना मानी जाती है । यानी की असली घटना तो आप रोक सकते है। लेकिन आभासी वर्ल्ड में यह घटना नहीं रुक पाएगी अगर हम इंसानों ने इसे इस टेक्नोलॉजी का अच्छे से यूज नहीं किया तो इस आभासी दुनिया का हमारे असली दुनिया पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ेगा।





🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺









Meta verse | Metaverse टेक्नोलॉजी से कैसे एक मां अपने मृत बेटी से दोबारा मिल पाई | Metaverse घर बैठे दुनिया घूमो Reviewed by Jeetender on January 22, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.