Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

Happy birthday to you दुनिया का सबसे लोकप्रिय गीत कैसे बना | April fool का दिन कैसे मनाया जाने लगा | सप्ताह के दिनों के नाम कैसे मिले ? | अंडे तथा खरगोश ईस्टर के साथ कैसे संबंधित है ?

दुनिया का सबसे लोकप्रिय गीत ?



Happy birthday to you song सबसे पहले किसने गाया, बर्थडे सॉन्ग की शुरुआत कहां से हुई, दुनिया के सबसे लोकप्रिय गीत का नाम, जन्मदिन मनाने की शुरुआत कैसे हुई, जन्मदिन का महत्व, हम जन्मदिन क्यों मनाते हैं, जन्मदिन पर गाए जाने वाले गीत, Discoveryworldhindi.com


जन्मदिन पर गाया जाने वाला अंग्रेजी गीत ' हैप्पी बर्थ डे टू यू ' (Happy birthday to youसारी दुनिया में लोकप्रिय है । किसी भी देश में बोली जाने वाली भाषा चाहे जो हो लेकिन जन्मदिन के अवसर पर यह गीत गाया जाता है । हर बच्चा अपने जन्मदिन पर यह गीत सुनकर खुश हो जाता है । 



ऐसा नहीं कि यह गीत केवल बच्चों के लिए ही गाया जाता है । हर उम्र के लोगों के लिए यह गीत गाया जाता है । शहरों से लेकर गांवों तक में यह गीत लोकप्रिय है । सौ वर्ष पुराना यह गीत दुनिया के कोने - कोने में गाया जाता है और शायद दुनिया का सबसे लोकप्रिय गीत भी है । 



सन् 1893 में मिल्ड्रेड और पैटी हिल नाम की दो स्कूल अध्यापिकाओं ने यह गीत लिखा था । इसकी पहली पंक्ति ' गुड मार्निंग टू यू ' थी और इसमें दो पद थे । पहले तो यह गाना ज्यादा चला नहीं लेकिन जब सन् 1935 में इसकी पहली पंक्ति बदल कर ' हैप्पी बर्थ डे टू यू ' कर दी गई तो यह गाना एकदम लोकप्रिय हो गया और लोगों की जुबान पर इतना चढ़ गया कि अब यह जन्मदिन की पार्टियों का आवश्यक अंग बन गया है ।




सप्ताह के दिनों के नाम कैसे मिले ?



श्रद्धा ने पूछा , " मैम हम सप्ताह के दिनों को संडे , मंडे आदि क्यों कहते हैं ? इन दिनों को ये नाम कैसे मिले ? " मैम ने जानकारी दी , " सप्ताह के दिनों के नाम हमने एंग्लो - सैक्सनों से लिए हैं । वे अधिकतर दिनों को अपने देवताओं के नाम पर बुलाते थे । सूर्य अर्थात ' सन ' का दिन सन्नानडैग (SUNNANDAEG ) या संडे बन गया । 



चंद्रमा अर्थात ' मून ' के दिन को मोनानडैग (MONANDAEG ) या मंडे कहा जाता था । मंगल अर्थात ' मार्स ' का दिन बना ट्यू ( TIW ) का दिन , जो युद्ध के देवता थे । यह ट्यूिसडैग ( TIWESDAEG ) या ट्यूसडे बना । बुधवार या ' वैडनसडे ' वोडेन ( WODEN ) नामक देवता से लिया गया है । 



गरजदार ज्यूपीटर का दिन बना गरज के देवता थोर का दिन और यह बना ' थर्सडे ' । शुक्रवार अर्थात ' फ्राइडे ' को इसका नाम ' फ़िग ' ( FRIGG ) के पीछे मिला ओडिन नामक देवता की पत्नी है । शनि या ' सैटर्न ' का दिन बना सैटर्नसडैग (SAETERNSDAEG ) या शनिवार । "




अप्रैल फूल का दिन कैसे मनाया जाने लगा ?



April fool क्यों मनाया जाता है, मूर्ख बनाने वाला दिन कौन सा है, first april को मूर्ख दिवस क्यों कहा जाता है, April fool मनाने की शुरुआत कैसे हुई, क्या है अप्रैल फूल, हम अप्रैल फूल क्यों मनाते हैं, मूर्खों का दिन, Discoveryworldhindi.com


विक्रांत ने पूछा , " मैम हम अप्रैल फूल , जिसे मूर्ख दिवस भी कहा जाता है क्यों मनाते हैं ? " मैम ने बताया , " ऐसा माना जाता है कि फ्रांस में सबसे पहले लोगों ने मूर्ख दिवस मनाना शुरू किया । 



हुआ ऐसे कि 1564 में एक नया कैलेंडर बना तथा चार्ल्स नवम् ने आज्ञा दी कि नववर्ष पहली जनवरी से प्रारंभ होगा । तब तक पहली अप्रैल ही नव वर्ष का दिन था और नव वर्ष के अवसर पर तोहफों के आदान - प्रदान करने का सिलसिला प्रचलन में था । उस समय लोग पहली अप्रैल को ही नववर्ष मनाते थे और एक दूसरे को उपहार भेंट करते थे । अभी भी बहुत से लोग ऐसे थे जो पुराने कैलेंडर को मानते थे तथा पहली अप्रैल को ही नव वर्ष दिवस के रूप में मनाते थे । 



लेकिन वह लोग जो पहली जनवरी को नव वर्ष मनाते थे वह लोग उनका मजाक उड़ाते , उन्हें झूठे तोहफे भेजते तथा उन्हें ' अप्रैल फूल ' April fool कहते थे । इस तरह इस दिन की शुरूआत हुई तथा फिर हर किसी ने अन्यों को मूर्ख बनाने का प्रयास प्रारंभ कर दिया । "




अंडे तथा खरगोश ईस्टर के साथ कैसे संबंधित है ?



सुशांत ने  पूछा , " मैम , अंडों तथा खरगोशों को ईस्टर के साथ क्यों जोड़ा जाता है ? " मैम ने उत्तर दिया , " ईस्टर तथा वसंत दोनों ही नवजीवन के प्रतीक हैं । ईस्टर क्रिश्चियन छुट्टियों में सर्वाधिक उल्लासपूर्ण होता है क्योंकि इसे ईसा मसीह के पुनर्जीवित होने की याद में मनाया जाता है । 



अंडा उर्वरता तथा नवजीवन का प्रतीक है । प्राचीन मिस्रवासी तथा पर्शियंस अपना वसंत का त्यौहार अंडों को रंग कर तथा खा कर मनाते थे । ईसाइयों ने भी अंडे को नए जीवन तथा पुनर्जीवन का प्रतीक मान कर अपनाया ।



प्राचीन मिस्त्री दंत कथाओं के अनुसार खरगोश चंद्रमा से संबंधित है । यदि आप चंद्रमा को कुछ मिनटों के लिए देखें तो आपको इसमें 11 खरगोश जैसी छवि का आभास होगा । खरगोश जीवन के एक नए काल का प्रतीक बना । 



पहले - पहल के ईसाइयों ने इसे अपनाया तथा ईस्टर के साथ जोड़ा जो एक ऐसी छुट्टी है जो नए जीवन का प्रतीक है । इस तरह से अंडे तथा खरगोश ईस्टर के साथ सम्बद्ध हुए- नवजीवन के प्रतीक के रूप में । "




🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺





Happy birthday to you दुनिया का सबसे लोकप्रिय गीत कैसे बना | April fool का दिन कैसे मनाया जाने लगा | सप्ताह के दिनों के नाम कैसे मिले ? | अंडे तथा खरगोश ईस्टर के साथ कैसे संबंधित है ? Reviewed by Jeetender on January 23, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.