Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

क्या शुतुरमुर्ग रेत में अपना सिर छुपाता है | कठफोड़वा पेड़ों पर चोंच क्यों मारता है | टिड्डे के कान कहां होते हैं ?

क्या शुतुरमुर्ग रेत में अपना सिर छुपाता है ?


 

क्या शुतुरमुर्ग रेत में अपना सिर छुपाता है | शुतुरमुर्ग कितना तेज दौड़ता है, शुतुरमुर्ग का अंडा कितने किलो का होता है, भारत में शुतुरमुर्ग कहां मिलता है, शुतुरमुर्ग के बारे में जानकारी, शुतुरमुर्ग की खासियत क्या है, शुतुरमुर्ग का मीट, शुतुरमुर्ग पालन, शुतुरमुर्ग कितना अंडा देता है, शुतुरमुर्ग को अंग्रेजी में क्या कहते हैं


अश्विनी ने पूछा , " मैम , जब शतुरमुर्ग रेत में अपना सिर छुपा लेता है , तो वह सांस कैसे लेता है ? " मैम ने जानकारी दी , " यह गलत प्रचार है कि शतुरमुर्ग रेत में अपना सिर छुपा लेता है । असल में किसी ने भी अभी तक उसे ऐसा करते नहीं देखा । जब शतुरमुर्ग डरा होता है तो यह धरती पर गिर पड़ता है तथा अपनी गर्दन अपने शरीर के समानांतर फैला लेता है तथा बिना हिले - डुले देखता रहता है । 



दूर से देखने पर ऐसा लगता है जैसे यह रेत में अपना सिर छिपा रहा हो । जब खतरा पास आ जाए तो यह भाग उठता है। आप सभी जानते हैं कि शतुरमुर्ग उड़ नहीं सकता लेकिन दौड़ में शतुरमुर्ग को कोई नहीं हरा सकता । यह विश्व का सबसे तेज भागने वाला पक्षी है । इसकी रफ्तार 50 मील प्रतिघंटा होती है और इस रफ्तार पर वह कम से कम आधा मील तक भाग सकता है । 



अफ्रीकी शतुरमुर्ग विश्व का सबसे बड़े आकार का पक्षी है । इसकी ऊंचाई 2.5 मीटर तथा भार 130 किलोग्राम से अधिक होता है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह पक्षियों में सबसे बड़े आकार का अंडा देता है जिसकी लम्बाई 15 से 18 सैंटीमीटर तथा व्यास 13 से 15 सेंटीमीटर तक होता है । "




कठफोड़वा पेड़ों पर चोंच क्यों मारता है ?


 

कठफोड़वा के बारे में जानकारी, भारत में कठफोड़वा की कितनी नस्ल है, कठफोड़वा पेड़ों पर चोंच क्यों मारता है, indian woodpacker birds, भारतीय कठफोड़वा, लाल कलगी वाला कठफोड़वा, कठफोड़वा कहां रहता है, कठफोड़वा कहां घर बनाता है, कठफोड़वा क्या खाता है, कठफोड़वा कितना अंडा देता है


राजवंत ने पूछा , " मैम , हम कठफोड़वों को कैसे भगा सकते हैं जो पेड़ों पर चोंच मारते रहते हैं और उन्हें नुक्सान पहुंचाते हैं ? " मैम ने उत्तर दिया , “ आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि कठफोड़वा दरअसल पेड़ों को जीवित रहने में सहायता करता है । बहुत से कीट तथा सुंडियां ऐसी हैं जो पेड़ों के लिए हानिकारक होती हैं । 




आमतौर पर ये पेड की छाल के नीचे गहरे छुपे होते हैं । यह कठफोड़वा ही है जो सीधा उन तक छेद निकालता है तथा उन्हें खा लेता है । यही कारण है कि कठफोड़वे पेड़ों पर चोंच मारते रहते हैं । यदि आप कठफोड़वे की चोंच देखें तो आप पाएंगे कि यह तीखी तथा मजबूत होती है और इसकी नोक छेनी जैसी होती है । 



इससे भी बढ़ कर , कठफोड़वे की जीभ बहुत अनोखी होती है । यह उतनी ही लम्बी होती है जितना इनका सिर । यह गोल होती है तथा इसके बाहरी कठोर सिरे पर कांटे से बने होते हैं । चोंच के भीतर जीभ स्प्रिंग की तरह मुड़ी होती है । कठफोड़वा चोंच से काफी दूरी तक जीभ को ले जा सकता है तथा कीड़ों की तलाश में पेड़ों की छाल की दरारों में काफी नीचे तक इसे ले जा सकता है। 



एक और महत्वपूर्ण चीज जो याद रखने वाली है वह यह है कि कठफोड़वे हमेशा जीवित पेड़ों पर ही अपनी चोंच से प्रहार नहीं करते । ये अपनी छेनी जैसी चोंच का इस्तेमाल नष्ट हो रहे पेड़ों में छेद करने के लिए भी करते हैं ताकि अपने रहने के लिए उनमें स्थान बना सकें । इन्हें वे पेड़ ज्यादा पसंद होते हैं जिनके ऊपरी भागों में खोखला स्थान हो । कई बार वे इसमें दो रास्ते बनाते हैं जैसे कि आगे तथा पीछे दरवाजा ताकि किसी अनचाहे पक्षी या जीव के अचानक दिखाई पड़ जाने पर वे भाग सकें। "



टिड्डे के कान कहां होते हैं ?


 

B   टिड्डे का दूसरा नाम क्या है, टिड्डे का प्रजनन काल, टिड्डे के प्रकार, टिड्डे के कान कहां होते हैं, टिड्डे की उम्र कितनी होती है, टिड्डे का जीवन चक्र, टिड्डे का हमला, टिड्डे को कैसे भगाए, टिड्डे की आवाज, grasshopper


 अभय ने पूछा , " मैम , टिड्डा अपनी पिछली टांगों को अपने आगे के पंखों से रगड़ कर आवाज पैदा करता है । इसका अर्थ यह हुआ कि अन्य टिड्डे उसके ' गीत ' को सुन सकते हैं। लेकिन उनके कान कहां होते हैं ? " 



मैम ने उत्तर दिया , " यह जानना बहुत रुचिकर होगा कि टिड्डों के कान बहुत असामान्य किस्म के होते हैं जो हैरानीजनक स्थानों पर बने होते हैं । पहले मैं आपको यह बता दूं कि टिड्डे आमतौर पर दो श्रेणियों में बंटे होते हैं लांग हार्न्ड तथा शार्ट हार्न्ड  टिड्डे । ' लांग हॉर्न्स ' के लम्बे सींग या लम्बे एंटीना होते हैं जबकि ' शार्ट हॉन्ड ' के छोटे सींग या एंटीना होते हैं । 



' शॉर्ट हार्न्ड  ' टिड्डों के कान उनकी पिछली टांगों के आधार में पेट पर बने होते हैं । इन टिड्डों को ' लोकास्ट ' तथा ' कॉमन ब्राऊन फील्ड ग्रासहॉपर ' के नाम से भी जाना जाता है, जिन्हें हम आमतौर पर देखते हैं और ये भी इस श्रेणी का एक भाग हैं ।  और लांग हार्न्ड  टिड्डों के कान उनकी टांगों की तीन जोड़ियों में से पहली पर होते हैं । 



टिड्डों की इस श्रेणी में ' ग्रीन मीडो ग्रासहॉपर्स ' तथा ' कैटिडिड्स ' शामिल होते हैं । इनके एंटीना इनके अपने शरीर से कहीं अधिक लम्बे होते हैं । ये टिड्डे अपने अगले पंखों के आधार को आपस में रगड़ कर ' गीत ' गाते हैं । " 



🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺



यह भी पढ़ें:-





     💜💛💙 Discovery World 💙💛💜





क्या शुतुरमुर्ग रेत में अपना सिर छुपाता है | कठफोड़वा पेड़ों पर चोंच क्यों मारता है | टिड्डे के कान कहां होते हैं ? Reviewed by Jeetender on December 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.