Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

बिल्लियों के बारे में रोचक जानकारी | क्या जानवर हंसते या रोते भी हैं | क्या बिल्लियां चूहों के साथ खेलती हैं | बिल्लियां हमेशा पैरों के बल ही क्यों गिरती है ?

बिल्लियों के बारे में रोचक जानकारी


बिल्लियों के बारे में रोचक जानकारी,क्या बिल्लियां पवित्र होती हैं,बिल्लियां हमेशा पैरों के बल क्यों गिरती हैं,क्या जानवर हंसते या रोते हैं, सोने की बिल्ली, क्या बिल्लियां पवित्र समझी जाती है, क्या बिल्लियों को गले से पकड़कर उठाना चाहिए, बिल्लियों की देखभाल कैसे करें, बिल्लियों की ट्रेनिंग, क्या सभी बिल्लियां घूरघूराती हैं ?



बिल्लियों के बारे में बहुत ही धारणाएं हैं कुछ सही, कुछ गलत । क्या सही है क्या गलत यह जानने के लिए आगे पढ़िए-



क्या बिल्लियां तैर सकती हैं ?


हां लेकिन उनका बस चले तो कभी ना तैरें । क्योंकि उन्हें गीला होने से बहुत नफरत है । उन्हें कभी नहलाना भी नहीं चाहिए क्योंकि साबुन से उनके बाल रूखे हो जाते हैं ।




क्या बिल्लियां चूहों को टॉर्चर करती हैं ?



बिल्लियों के बारे में रोचक जानकारी,क्या बिल्लियां पवित्र होती हैं,बिल्लियां हमेशा पैरों के बल क्यों गिरती हैं,क्या जानवर हंसते या रोते हैं, सोने की बिल्ली, क्या बिल्लियां पवित्र समझी जाती है, क्या बिल्लियों को गले से पकड़कर उठाना चाहिए, बिल्लियों की देखभाल कैसे करें, बिल्लियों की ट्रेनिंग,क्या सभी बिल्लियां घूरघूराती हैं ?


वे सिर्फ उन से खेलती है जानबूझकर, बिल्लियां अपने बच्चों को शिकार की ट्रेनिंग देने के लिए कई बार चूहों को पकड़कर उनको दे देती हैं छोटे बच्चे चूहों के  साथ खेलते हैं । यह भी उनकी ट्रेनिंग का एक हिस्सा होता है।



क्या बिल्लियां हमेशा अपने घर का रास्ता ढूंढ लेती हैं ?


हां, बशर्ते कि वे चाहे । उनमें अपने घर का रास्ता याद रख सकने की अद्भुत क्षमता होती है । एक बार एक बिल्ली 100 मील दूर से चल कर अपने घर पहुंची थी । इससे भी अधिक आश्चर्यजनक टोबी नाम की एक बिल्ली का कमाल जो कैंट से 300 मील चलकर काॅर्नवाल स्थित अपने घर पहुंची थी ।



क्या बिल्ली अंधेरे में देख सकती हैं ?


नहीं, किंतु मनुष्यों की अपेक्षा उनकी दृष्टि तेज होती है इसका कारण है उनकी रेटिना के पीछे दर्पण जैसी सैलो की एक परत का होना कम रोशनी में प्रकाश की किरणें रेटिना से गुजरकर इन दर्पण वाली सेल से प्रतिबिंबित होती है इसलिए उनकी देखने की क्षमता दोगुनी हो जाती है और वे उनकी कम रोशनी में भी चीजें देख लेती हैं जिसमें मनुष्य नहीं देख पाते ।



क्या बिलिया बहुत ऊंचाई तक कूद सकती हैं ?


हां भी और नहीं भी । दरअसल बिल्लियां अपनी ऊंचाई से कई गुना ऊंचाई तक खुद सकती हैं लेकिन यह ऊंचाई कोई बहुत अधिक नहीं होती ।



बिल्लियां हमेशा पैरों के बल ही क्यों गिरती हैं ?



बिल्लियों के बारे में रोचक जानकारी,क्या बिल्लियां पवित्र होती हैं,बिल्लियां हमेशा पैरों के बल क्यों गिरती हैं,क्या जानवर हंसते या रोते हैं, सोने की बिल्ली, क्या बिल्लियां पवित्र समझी जाती है, क्या बिल्लियों को गले से पकड़कर उठाना चाहिए, बिल्लियों की देखभाल कैसे करें, बिल्लियों की ट्रेनिंग, क्या सभी बिल्लियां घूरघूराती हैं ?



हां , गिरते ही वे अपने बदन को इस तरह मोड़ लेती हैं कि पैर धरती की ओर रहें । इस क्रिया में उन्हें एक सैकेंड का आठवां हिस्सा भर लगता है । अतः एक फुट की ऊंचाई से भी गिराए जाने पर उनके पैर धरती की ही ओर होंगे । 




लेकिन यह करतब दिखाने के लिए जरूरी है कि उनकी आंखें खुली हों । अगर आंखों पर पट्टी बांध कर उन्हें गिराया जाए तो वे भी हम लोगों की तरह ही गिरेंगी । 




क्या बिल्लियां कभी पवित्र भी समझी जाती थीं ?



हां , प्राचीन मिस्र में बिल्लियों की पूजा होती थी और इन पवित्र जानवरों को मारने वाले व्यक्ति को मृत्युदंड दिया जाता था । में जब ऐसी किंवदंती है कि 530 ई . पू . फारस के राजा ने पेलासिस शहर पर आक्रमण किया तो अपने सैनिकों को एक - एक बिल्ली पकड़ा दी । 




बस मिस्रवासियों ने बिना लड़े ही आत्मसमर्पण कर दिया । प्राचीन भारत में भी बिल्ली की हत्या पाप मानी जाती थी और इसके प्रायश्चित के रूप में सोने की बिल्ली दान करने का विधान था । 




क्या बिल्लियों को हमेशा गले के बाल पकड़ कर उठाना चाहिए ? 



नहीं । सिर्फ बिल्ली के बच्चों को गले से पकड़ कर उठाया जा सकता है । बड़ी बिल्ली को उठाते समय उसके पृष्ठभाग को भी सहारा देना जरूरी है ।



क्या सभी बिल्लियां घुरघुराती हैं ?



मीनाक्षी ने पूछा , " मैम हमारे पास एक बिल्ली है जिसका नाम लूसी है । जब लूसी संतुष्ट होती है तो वह घुरघुराती है । क्या सभी बिल्लियां इसी तरह घुरघुराती हैं ? " मैम ने उत्तर दिया , " जब हम बिल्लियां के बारे में बात करते हैं तो हमारे मन में आमतौर पर घरों में पाई जाने वाली बिल्ली होती है । वे सभी घुरघुराती हैं 




लेकिन बिल्ली परिवार के और भी बहुत से सदस्य हैं जैसे कि सिंह , बाघ , तेंदुआ आदि । तो वे क्या करते हैं ? सिंह तथा बाघ गुर्रा सकते हैं , तेंदुआ इस तरह की आवाज पैदा करता है जो कर्कश खांसी या भौंकने जैसी सुनाई देती है लेकिन इनमें से कोई भी घुरघुरा नहीं  सकता । 




इसका कारण गले में कुछ हड्डियों की बनावट में भिन्नता होना है । केवल घरेलू बिल्ली ही ऐसी है जो घुरघुरा सकती है । बिल्ली की स्वर तंत्रिकाओं में होने वाला कम्पन इस घुरघुराहट का कारण बनता है । जब बिल्ली अपने फेफड़ों में हवा ले जाती है तो हवा इन स्वर तंत्रिकाओं में से होकर गुजरती है । 




यदि बिल्ली किसी बात पर अपनी संतुष्टि प्रकट करना चाहती है तो वह सांस लेने या छोड़ने के दौरान हवा से इन स्वर तंत्रिकाओं में कम्पन होने देती है और यदि वह घुरघुराना न चाहे तो गुजरती हुई हवा स्वर तंत्रिकाओं पर प्रभाव डालेगी और परिणामस्वरूप घुरघुराने की आवाज उत्पन्न नहीं होगी।"



क्या जानवर हंसते हैं या रोते हैं ? 



बिल्लियों के बारे में रोचक जानकारी,क्या बिल्लियां पवित्र होती हैं,बिल्लियां हमेशा पैरों के बल क्यों गिरती हैं,क्या जानवर हंसते या रोते हैं, सोने की बिल्ली, क्या बिल्लियां पवित्र समझी जाती है, क्या बिल्लियों को गले से पकड़कर उठाना चाहिए, बिल्लियों की देखभाल कैसे करें, बिल्लियों की ट्रेनिंग, क्या बिल्लियां घूरघूराती हैं ?


दीक्षा ने पूछा , " मैम जब हम दुखी होते हैं तो रोते हैं और जब हम खुश होते हैं तो मुस्कराते हैं और जब हम पूरी तरह से मजे में होते हैं तो हंसते हैं तो क्या अन्य जानवर भी हमारी ही तरह हंसते या रोते हैं ? " 




मैम ने जानकारी दी , " जब जानवरों को तकलीफ पहुंचती है तो वे रिरियाते तथा चिल्लाते हैं लेकिन जब हम रोते हैं तो हमारी भावनाओं के अनुसार आंसुओं की ग्रंथियां हमारे आंसू निकालना शुरू कर देती हैं । 




अब तक यह समझा जाता था कि जानवरों में ऐसा नहीं होता। लेकिन इस तरह के उदाहरण हैं जैसे कि मालिक की मृत्यु पर कुत्ते ने खाना - पीना छोड़ दिया । इससे पता चलता है कि जानवर भी भावुक होते हैं । खुश होकर कुत्ता जिस तरह पूंछ हिलाता है इसे भी उसकी मुस्कान के रूप में देखा जा सकता है लेकिन जिस तरह हम हंसते हैं यह अलग है । 




कुछ जानवरों में मजबूत भावनात्मक संबंध पाए गए हैं । 1951 में जोहान्सबर्ग स्टार में मेजर जे.एफ. कमिंग ने हाथियों को जख्मी कर दिया । एक हाथी उनकी गोली से मारा गया और वह उसे एक पेड़ पर चढ़ कर देख रहे थे । उन्होंने वहां एक बहुत हृदय विदारक नजारा देखा । 




दो अन्य हाथी मृत हाथी के शरीर के निकट आए , उसका एक चक्कर लगाया और फिर एक कब्र खोदना शुरू कर दिया । उन्होंने अपने मृत मित्र को दबाया तथा धीरे - धीरे वहां से चले गए । जानवर बेशक हंस तथा रो नहीं सकते जैसा कि हम करते हैं लेकिन उनकी भावनाएं होती हैं जिन्हें वे अपनी तरह से व्यक्त करते हैं । "




🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺



यह भी पढ़ें:-





     💜💛💙 Discovery World 💙💛💜








बिल्लियों के बारे में रोचक जानकारी | क्या जानवर हंसते या रोते भी हैं | क्या बिल्लियां चूहों के साथ खेलती हैं | बिल्लियां हमेशा पैरों के बल ही क्यों गिरती है ? Reviewed by Jeetender on November 13, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.