Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

अल्फ्रेड ओर्टर डिस्कस थ्रो ऑलिंपिक चैंपियन

अल ओर्टर का विश्व कीर्तिमान


अल्फ्रेड-ओर्टर-डिस्कस-थ्रो ,अल्फ्रेड-ओर्टर-डिस्कस-थ्रो का विश्व कीर्तिमान, अल्फ्रेड-ओर्टर-डिस्कस-थ्रो ओलंपिक चैंपियन, अल्फ्रेड-ओर्टर-डिस्कस-थ्रो महान खिलाड़ी, विश्व कीर्तिमान


अल ओर्टर के नाम से मशहूर इस महान अमेरिकी एथलीट ने ओलिम्पिक खेलों की डिस्कस थ्रो ( तश्तरी फैक ) स्पर्धा में चार लगातार अवसरों ( मेलबोर्न , 1956 से मैक्सिको सिटी 1968 तक ) पर ओलिम्पिक स्वर्ण जीत कर अपना नाम ओलिम्पिक इतिहास में स्वर्णाक्षरों से अंकित किया । 



अल ओर्टर ने महज चार अनवरत अवसरों पर स्वर्णिम प्रदर्शन ही नहीं किया बल्कि उनकी सफलताओं के बावजूद उन्हें किसी भी अवसर पर स्वर्ण पदक का दावेदार नहीं समझा गया । मगर ओलिम्पिक में प्रतिस्पर्धा की कसौटी पर खरे उतर कर अपनी महारत से कई धुरंधरों को छका कर उन्होंने हर बार सफलता के सर्वोच्च शिखर पर पहुंच कर दिखाया । 



पहली बार 21 वर्षीय अलफ्रेड ने 1956 के मेलबोर्न ओलिम्पिक में भाग लिया और सभी समीकरणों को झुठलाते हुए पहली बार में ही 56.36 मीटर की दूरी तक तश्तरी फैंक कर ओलिम्पिक कीर्तिमान रच दिया । जिसे बाद में कोई अन्य प्रतियोगी नहीं तोड़ पाया । 



1957 में एक कार हादसे में अलफ्रेड ओर्टर बुरी तरह जख्मी हो गए थे मगर इस हादसे से उबर कर उन्होंने जल्दी ही पुनः अभ्यास शुरू कर दिया । जब 1960 के रोम ओलिम्पिक का वक्त आया तो पुनः एक बार पिछले ओलिम्पिक का विजेता होने के बावजूद अल्फ्रेड ओर्टर को कमजोर दावेदार आंका गया । 


मगर संयुक्त रूप से डिस्कस थ्रो के विश्व कीर्तिमानधारी पोलैंड के एडमंड की मौजूदगी में मैदान से सिकंदर बन कर अल्फ्रेड ही निकले । उन्होंने 59.18 मीटर तक तश्तरी फैंक कर एक और नया कीर्तिमान बनाते हुए लगातार दूसरा ओलिम्पिक स्वर्ण पदक जीता ।


 

1964 के टोक्यो ओलिम्पिक में पहले चार प्रयासों में ओर्टर , डेविड विल से काफी पिछड़ गए थे परंतु ओर्टर ने अपने पांचवें और अंतिम प्रयास में जान फूंक दी । हवा में लहराती हुई तश्तरी 61.00 मीटर की दूरी तय कर चुकी थी , 



ओर्टर लगातार तीसरी बार एक और ओलिम्पिक कीर्तिमान रच कर स्वर्ण पदक ले उड़े थे और सभी देखते रह गए । ओर्टर की कामयाबी का सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ बल्कि मैक्सिको सिटी में 1968 में उन्होंने पुनः 64.78 मीटर तक तश्तरी फैंक कर लगातार चौथा स्वर्ण पदक जीत कर ओलिम्पिक कीर्तिमान बनाया । 



तश्तरी फैंक स्पर्धा के इस एथलीट ने 1988 में 52 साल की उम्र के 68.44 मीटर तक तश्तरी फैंक कर यह साबित किया कि समर्पण उनकी रग - रग - में बसा है ।


यह भी पढ़ें:-


       💜💛💚💙 Discovery World 💛💚💚💜

अल्फ्रेड ओर्टर डिस्कस थ्रो ऑलिंपिक चैंपियन Reviewed by Jeetender on July 28, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.