Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

विश्व वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) भाग 2

 सर्वाधिक रेसोल्यूशन वाला डिजिटल कैमरा (टेलीस्कोप)


सर्वाधिक रेसोल्यूशन वाला डिजिटल कैमरा (टेलीस्कोप)


"मेगाकैप" दुनिया का सबसे अधिक रेसोल्यूशन
 वाला डिजिटल कैमरा (टेलीस्कोप) है। इसका रेसोल्यूशन 32 करोड़ पिक्सल्स है। यह खगोलीय दूरबीन (टेलीस्कोप) है। जिसे 3.6 मीटर की कनाडा-फ्रांस हवाई टेलिस्कोप दूरबीन में इस्तेमाल किया जाता है जो अमेरिका के हवाई द्वीप में 'मौना की' चोटी पर स्थित है। इस कैमरे को दूरबीन के साथ 28 जून 2002 को जोड़ा गया था।


विश्व की छोटी हार्ड ड्राइव



विश्व की छोटी हार्ड ड्राइव


विश्व की सबसे छोटी हार्ड ड्राइव जापान की तोशीबा कंपनी ने बनाया है। हार्ड ड्राइव की डिस्क का आकार मात्र 2.16 सेंटीमीटर व्यास का है। 2004 में इसकी घोषणा अमेरिका के नेवादा के लॉस वेगास में इंटरनेशनल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में की गई थी।
 व्यवसायिक रूप में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार सबसे छोटी हार्ड ड्राइव में मात्र 2.5 सेंटीमीटर व्यास की डिस्क है। फरवरी 2004 में उपलब्ध कराए गए इस मॉडल्स में अधिकतम कैपेसिटी 2.2GB (गीगाबाइटस) की है तथा इसे चीन के J. S मैजिक स्टोर ने बनाया है।


अधिक ऊंचा कूदने वाला रोबोट





विश्व में सर्वाधिक ऊंचा कूदने का रिकॉर्ड 'हाॅपर' नामक रोबोट के नाम दर्ज है। इसका निर्माण अमेरिका की नेशनल लैबोरेट्री ने किया है। यह रोबोट 9 मीटर की ऊंचाई तक कूद लगाने में समर्थ है। इसके लिए यह कम्बशचन-ड्रिवन पिस्टनों का इस्तेमाल करता है। यह छोटे रोबोट्स में खगोलीय खोजकर्ता के रूप में कार्य करने में सक्षम है। जहां बहुत से हाॅपर को लेंडर्स द्वारा आसपास के वातावरण की जांच के लिए भी छोड़ा जा सकता है।


सर्वाधिक तेज दौड़ने वाला रोबोट



सर्वाधिक तेज दौड़ने वाला रोबोट


सोनी कंपनी द्वारा तैयार किया गया 'करियो' नाम का रोबोट जो विश्व में सर्वाधिक तेजी से दौड़ सकता है। करियो जिसका अर्थ है 'क्यूरिओसिटी' अर्थात 'जिज्ञासा' इस रोबोट की दो टांगे हैं जिनकी सहायता से यह आसानी से चल भी सकता है। करियो 1 सेकंड में 23 सेंटीमीटर दौड़ सकता है। करियो रोबोट्स की ऊंचाई 58 सेंटीमीटर है तथा इसे सितंबर 2003 में विश्व के सामने लाया गया था।


जानवर की बड़ी पोशाक



जानवर की बड़ी पोशाक


मुगल शासन काल में 16 शताब्दी के अंतिम समय या 17 वी शताब्दी के प्रारंभ में एक एशियन हाथी के लिए एक बख्तरबंद कवच तैयार किया गया था। इसका कुल भार 118 किलोग्राम था। यद्यपि इस पोशाक का कुछ भाग लापता है। ऐसा अनुमान है कि अपनी धातु की अलग-अलग प्लेट के साथ इस पोशाक का भार 159 किलोग्राम होता। यह पोशाक इंग्लैंड के लीड्स में रॉयल आर्मरीज म्यूजियम में प्रदर्शित 
है। ऐसा माना जाता है कि इस किस्म का बख्तर विश्व में केवल यहीं हाथी का है।


अत्याधिक सटीक बम


अमेरिका का निर्मित जायंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन (J.D.A.M.), 1997 से सेवा में है। यह अपने निशाने से कभी भटकता नहीं। (J.D.A.M.) एक परिचालन योग टेलकिट है जिससे 'डम्ब बमों' के साथ जोड़ा जाता है। छोड़े जाने के बाद (J.D.A.M.) की स्थिति को उपग्रहों की सहायता से निरंतर ध्यान में रखा जाता है। उसके बाद यह अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ जाता है और एकदम सटीक वार करता है।


मुंह में अधिक रैटल सांप पकड़ना



मुंह में अधिक रैटल सांप पकड़ना


जैसा की चित्र में दिखाया गया है यह अमेरिका के जैकी बिबि मुंह में अधिक रैटलस्नेक पकड़ने का विश्व रिकॉर्ड इनके नाम दर्ज है। इन्होंने 12.5 सेकंड के लिए एक साथ ( पूंछ से) मुंह में पकड़ कर 19 मई 2001 को अमेरिका स्थित फ्लोरिडा में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस काम को करने में किसी अन्य व्यक्ति की सहायता नहीं ली। 


एक साथ एक से अधिक बास्केटबॉल घुमाने का विश्व रिकॉर्ड


एक साथ एक से अधिक बास्केटबॉल घुमाने का विश्व रिकॉर्ड


अमेरिकी निवासी माइकल केटमैन एक साथ एक से अधिक 28 बॉस्केट बॉलों को घुमा कर एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया। यह कीर्तिमान उन्होंने लंदन में 25 मई 1999 को किया। 

उन्होंने 1998 में 25 बॉस्केट बॉलों को एक साथ घुमाया।

जो कि एक विश्व कीर्तिमान था।



सिक्कों का ऊंचा स्तंभ



सिक्कों का सबसे ऊंचा स्तंभ भारत में यमुनानगर के दीपक स्याल ने 3 मई 1951 को बनाया था। इस स्तंभ को एक रुपए के 253 सिक्कों को ₹5 के एक सीधे खड़े सिक्के के ऊपर संतुलित करके बनाया गया।


गुब्बारे से अधिक आकृतियां बनाने का रिकॉर्ड



गुब्बारे से अधिक आकृतियां बनाने का रिकॉर्ड


अमेरिका के जॉन कैसिडी ने 14 अक्टूबर 2003 को न्यूयॉर्क सिटी में  1 घंटे में अलग-अलग आकार के रंग-बिरंगे गुब्बारों से 529 विभिन्न आकृतियां बनाई। उसने हर 6.8 सेकंड में एक आकृति बनाई।



💚💙❤Discovery World 💜💛💚💙
विश्व वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) भाग 2 Reviewed by Jeetender on July 26, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.