Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

चंद्रकला क्या है, चांद का आकार बदलता क्यों रहता है | किन ग्रहों के अपने उपग्रह है ? Best knowledge

चांद का आकार बदलता क्यों दिखाई देता है?



चांद का आकार बदलता क्यों रहता है, चंद्रकला क्या है, न्यू ' मून नाइट क्या है, चंद्रमा का आकार घटता बढ़ता क्यों है, किन ग्रहों के अपने उपग्रह है, उपग्रह क्या होता है, चांद पृथ्वी से कितनी दूर है, क्या चांद का भी कोई उपग्रह है, चांद के बारे में जानकारी,Discoveryworldhindi.com


नए चांद से पूर्ण चांद तक के दौरे को ' वैक्सिग ' कहा जाता है तथा पूरे चांद से नए चांद तक के दौर को ' वेनिंग ' कहते हैं । इस चित्र में चंद्रकला के पूरे चक्र को दर्शाया गया है ।



पूर्णिमा के दिन चंद्रमा हमें एक चमकती हुई डिस्क की तरह दिखाई देता है लेकिन फिर धीरे - धीरे यह घटना शुरू हो जाता है और अमावस की रात को , जिसे न्यू ' मून नाइट ' कहा जाता है , यह पूरी तरह गायब हो जाता है । फिर यह दोबारा बढ़ना शुरू हो जाता है तथा पूर्णिमा के दिन फिर चमकती हुई पूर्ण डिस्क की तरह दिखाई देता है । 



चंद्रमा के इस आकार के बदलने को ' चंद्रकला ' कहा जाता है । आप जानते हैं कि यह क्यों होता है ? सच तो यह है कि न तो चांद का आकार बढ़ता है और न ही घटता है । इसका आकार इसलिए घटता - बढ़ता दिखाई देता है क्योंकि सूर्य के अनुसार इसकी स्थिति बदलती रहती है । हम सभी जानते हैं कि चंद्रमा पृथ्वी का एक उपग्रह है तथा यह पृथ्वी के गिर्द चक्कर लगाता है। 



यह लगभग 3,84,400 किलोमीटर की दूरी से पृथ्वी के चक्कर लगाता है । इसे अपनी धुरी पर एक चक्कर लगाने में 27 दिन तथा 8 घंटे का समय लगता है । यह सूर्य की रोशनी के कारण चमकता है । चंद्रमा का केवल एक भाग ही पृथ्वी की ओर होता है । हम इसका दूसरा भाग नहीं देख सकते । 



चांद जब सूर्य तथा पृथ्वी के बीच आ जाता है तो इसका चमकता हुआ भाग पृथ्वी पर लोगों को दिखाई नहीं देता तथा केवल काला या अंधेरे वाला भाग ही सामने होता है । परिणामस्वरूप चांद दिखाई नहीं देता । इसे अमावस या नए चांद का दिन कहा जाता है । 



पूर्व से पश्चिम की ओर इसके जाने के कारण पृथ्वी के अनुपात में इसकी स्थिति बदलने के कारण इसका चमकता हुआ भाग पृथ्वी से हमें दिखाई देता है । नए चांद के एक सप्ताह बाद चमकदार डिस्क का लगभग आधा भाग हमें दिखाई देने लगता है । 



धीरे - धीरे चांद का चमकता हुआ भाग बदल जाता है तथा पूर्णिमा केदिन चांद की पूरी चमकती हुई डिस्क या गोलाई हमें पृथ्वी से पूरी दिखाई देती है । इस दिन पृथ्वी सूर्य तथा चंद्रमा के बीच होती है । आगामी 15 दिनों के दौरान चंद्रमा का चमकदार भाग कम होता जाता है तथा पंद्रहवें दिन यह पूरी तरह लुप्त हो जाता है । 



संक्षेप में चांद के आकार में दिखाई देने वाले परिवर्तन इस बात पर निर्भर करते हैं कि उसका चमकदार भाग हमें पृथ्वी से कितना दिखाई देता है । यह चक्र इसी तरह चलता रहता है तथा हमें चंद्रमा की विभिन्न कलाएं दिखाई देती हैं । पूर्णिमा या पूरे चांद के दिन यह सूर्यास्त के ठीक बाद दिखाई देने लगता है तथा सूर्योदय से ठीक पहले अस्त हो जाता है । नए चांद के विभिन्न चरणों के बीच के समय को ' सायनौडिक ' माह कहा जाता है ।



किन ग्रहों के अपने उपग्रह हैं ?



चांद का आकार बदलता क्यों रहता है, चंद्रकला क्या है, न्यू ' मून नाइट क्या है, चंद्रमा का आकार घटता बढ़ता क्यों है, किन ग्रहों के अपने उपग्रह है, उपग्रह क्या होता है, चांद पृथ्वी से कितनी दूर है, क्या चांद का भी कोई उपग्रह है, चांद के बारे में जानकारी,Discoveryworldhindi.com


सूर्य के गिर्द चक्कर लगाने वाले आकाशीय पिंडों को ग्रह कहा जाता है । हमारी सौर प्रणाली में 9 ग्रह हैं : बुध ( मर्करी ) , मंगल ( मार्स ) , पृथ्वी , शुक्र ( वीनस ) , बृहस्पति ( ज्यूपिटर ) शनि ( सैटर्न ) यूरेनस , वरुण ( नेप्च्यून ) तथा प्लूटो । इन ग्रहों के गिर्द चक्कर लगाने वाले पिंडों को उनके उपग्रह ( सैटेलाईट्स ) या ' चंद्रमा ' कहा जाता है । 



वैज्ञानिक खोजबीनों से अभी तक यह पता चला है कि सभी ग्रहों के चंद्रमा नहीं होते । उदाहरण के लिए बुध और शुक्र ग्रह का कोई  चंद्रमा नहीं है । हमारी पृथ्वी का एक उपग्रह है ' चंद्रमा ' । मंगल ग्रह जी के दो चंद्रमा हैं तथा बृहस्पति के सोलह । शनि ग्रह के गिर्द घूमने वाले चंद्रमाओं की संख्या है चौबीस । यूरेनस तथा वरुण ग्रहों क्रमश : पंद्रह तथा छः उपग्रह हैं । प्लूटो का एक चंद्रमा है । 



विभिन्न उपग्रहों के आकार अलग - अलग हैं । कुछ उपग्रह हमारे चंद्रमा से भी बड़े हैं । मंगल के दो उपग्रहों डीमॉस तथा फोबोस और बृहस्पति के बाहरी उपग्रह गनिमीड तथा कैलिस्टो के व्यास उतने ही विशाल हैं जितने मंगल तथा बृहस्पति । शनि तथा बृहस्पति के  उपग्रहों टाइटन तथा ट्राइटन के व्यास क्रमश : 5150 तथा 2700 किलोमीटर हैं और ये हमारे चंद्रमा के व्यास से भी बड़े हैं । 



टाइटन के अतिरिक्त अन्य सभी उपग्रहों की थोड़ी - बहुत गुरुत्वाकर्षण शक्ति है । इनमें से किसी पर भी किसी तरह का कोई वातावरण नहीं है । टाइटन के कम तापमान के कारण इस पर वातावरण हैं जो मीथेन तथा हाईड्रोजन गैसों से बना है परन्तु इस उपग्रह पर किसी तरह का जीवन नहीं है । 



अभी तक हम इन उपग्रहों की उत्पत्ति के बारे में किसी ठोस सिद्धांत पर नहीं पहुंचे हैं । फिर भी ऐसा माना जाता है कि उपग्रहों की उत्पत्ति उसी तरह हुई थी जैसे हमारी सौर प्रणाली की।



🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करना ना भूलें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर दें। Discovery World Hindi पर बने रहने के लिए हृदय से धन्यवाद ।🌺


यह भी पढ़ें:-





              💜💜💜 Discovery World 💜💜💜







चंद्रकला क्या है, चांद का आकार बदलता क्यों रहता है | किन ग्रहों के अपने उपग्रह है ? Best knowledge Reviewed by Jeetender on February 06, 2022 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.