Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

क्या सांपों को अच्छे मैनर्स होते हैं ( सांपों की जानकारी), सरीसृप के बारे में रोचक जानकारी

 क्या सांप नम्र होते हैं 


सांपो के बारे में जानकारी, क्या सांप विनम्र होते हैं, सांपों के दांत विषैले क्यों होते हैं, सांप घूरता सा क्यों दिखाई देता है ,सांपों को क्या क्या खाना पसंद है, क्या सांप अकेले रहना पसंद करते हैं, क्या सारे सांप विषैले होते हैं, सांप कैसे चलते हैं, क्या सांप दयालु होते हैं, क्या सांपों को पाला जा सकता है


खाने के समय सांप कतई नम्र नहीं होते । वे अपने भोजन को चबाते नहीं , बल्कि उसे पूरे का पूरा निगल जाते हैं । वे अपने मुंह को अपने भोजन के ऊपर फैला देते हैं , जब तक कि वह पूरा उनके मुंह में न समा जाए । उनके जबड़े तथा शरीर इतने लचीले होते हैं कि वे अपने से भी कहीं मोटी चीजों को खा सकते हैं । 



वाईपर सांपों के विषदंत अतिरिक्त रूप से लंबे होते हैं जो प्रयोग नहीं किए जाने पर नीचे की ओर सीधे ' फोल्ड ' हो जाते हैं । यदि ऐसा न हो तो वे ( सांप) अपना मुंह बंद नहीं कर पाएं ।



 सांपों के दांत तथा विषदंत क्यों ? 


अपने भोजन पर पकड़ बनाए रखने के लिए दांतों के साथ - साथ विषैले सांपों के पास विषदंतों का उसमें विष प्रवेश कराने के लिए करते हैं जो उनके इन दांतों के सिरे पर बने छिद्रों से बाहर निकलता है ।

क्या सांप एकांकी होते हैं ?

अधिकतर सांप एकाकी होते हैं लेकिन सैंकड़ों की संख्या में रैटल स्नेक एक - दूसरे के साथ चिपक कर भूमि के नीचे सर्दियां गुजारते हैं । सांप मुड़ तथा घूम सकते हैं क्योंकि उनकी रीढ़ सैंकड़ों नहीं हड्डियों से बनी होती है और वे सभी एक चेन की तरह एक - दूसरे से जुड़ी होती हैं ।



सांप घूरता - सा क्यों दिखाई देता है ?



सांपो के बारे में जानकारी, क्या सांप विनम्र होते हैं, सांपों के दांत विषैले क्यों होते हैं, सांप घूरता सा क्यों दिखाई देता है ,सांपों को क्या क्या खाना पसंद है, क्या सांप अकेले रहना पसंद करते हैं, क्या सारे सांप विषैले होते हैं, सांप कैसे चलते हैं, क्या सांप दयालु होते हैं, क्या सांपों को पाला जा सकता है


सांप इसलिए घूरता या टकटकी लगाए देखते प्रतीत होते हैं क्योंकि वे आंखें झपक नहीं सकते । वे आंखों को इसलिए नहीं झपका सकते क्योंकि उनकी पलकें नहीं होतीं । प्रत्येक आंख पर एक पारदर्शी झिल्ली होती है जो उनकी आंख की रक्षा करती है । जब भी प्रत्येक वर्ष सांप अपनी केंचुली बदलते हैं उन्हें एक नई झिल्ली मिल जाती है ।


एक आक्रमण कर रहा कोबरा अपने सिर को ऊपर उठा लेता है तथा सिर के पास त्वचा के पल्लों को फैला कर डरावना - सा दिखाई देने वाला फन बना लेता है ।



सांप जीभ क्यों लपलपाता है ? 


सांप अपनी जीभ को मुंह के अंदर तथा बाहर करते हुए हवा में घुली गंधों को पकड़ता है । फिर जीभ इन्हें मुंह के ऊपरी भाग में स्थित संवेदनशील क्षेत्र में ले जाती है जो हवा का स्वाद चखता है । फिर यह दिमाग को संदेश भेजता है कि पास ही कोई साथी या भोजन या फिर कोई शत्रु मौजूद है ।


सांपो के बारे में जानकारी, क्या सांप विनम्र होते हैं, सांपों के दांत विषैले क्यों होते हैं, सांप घूरता सा क्यों दिखाई देता है ,सांपों को क्या क्या खाना पसंद है, क्या सांप अकेले रहना पसंद करते हैं, क्या सारे सांप विषैले होते हैं, सांप कैसे चलते हैं, क्या सांप दयालु होते हैं, क्या सांपों को पाला जा सकता है, सांप जीभ क्यों निकालता है



रैटल स्नेक तथा अन्य पिट वाईपर्स पूर्ण अंधकार में शिकार कर सकते हैं । वह नजदीकी जानवर के शरीर की गर्मी को भांप लेते हैं तथा अपने शिकार पर आश्चर्यजनक रूप से सटीक प्रहार करते हैं ।



गिरगिट के सिर में छेद का क्या उपयोग 


छिपकली के तो सिर के ऊपर एक छेद उसके लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि यह संभवत : एक कान होता है । अधिकतर छिपकलियों के सिर के दोनों ओर एक - एक कान होता है । यह मात्र एक खुला छेद होता है जो भीतर कान के पर्दे तक जाता है । सरिसृपों के कान हमारे कानों की तरह सिर से बाहर नहीं निकले होते और सांपों के कान उनके सिरों के भीतर छिपे होते हैं  ।



गिरगिट के बारे में जानकारी ,गिरगिट के सिर में छेद क्यों होता है ,क्या गिरगिट चारों तरफ देख सकता है, गिरगिट अपना शिकार कैसे करता है ,गिरगिट की जीभ लंबी क्यों होती है, गिरगिट का खाना


जब गुफाओं में रहने वाली एनॉल छिपकली बाहर धूप में निकलती है तो यह अपनी आंखें बंद कर लेती है और आंखों के नीचे की पुतलियों के शल्कों के बीच में से देखती है । ये उसकी आंखों की धूप के चश्मे की तरह धूप से रक्षा करती हैं।


कौन एक साथ दोनों देख सकते हैं ?



गिरगिट के बारे में जानकारी ,गिरगिट के सिर में छेद क्यों होता है ,क्या गिरगिट चारों तरफ देख सकता है, गिरगिट अपना शिकार कैसे करता है ,गिरगिट की जीभ लंबी क्यों होती है, गिरगिट का खाना


एक गिरगिट की आंखें कंगूरों की तरह घूमती रहती हैं और यहां तक कि ये अलग - अलग दिशाओं की ओर भी घूम सकती हैं । इससे इस छिपकली के लिए खाना ढूंढने के अवसर दोगुने हो जाते हैं तथा किसी ' मोथ ' के लिए बिना देखे बचकर भाग जाना काफी कठिन हो जाता है ।

घडियाल सबसे अधिक शोर मचाने वाले सरिसृप हैं । वे एक - दूसरे से केवल बात नहीं करते बल्कि चिंघाड़ते हैं । मिलन के मौसम में नर मादाओं को आकर्षित करने के लिए बहुत अधिक शोर पैदा करते हैं ।



साथी के लिए शोक 


हाथियों के बारे में जानकारी, क्या हाथी शोक व्यक्त करते हैं ,किसी साथी हाथी के मर जाने पर क्या हाथी शोक मनाते हैं


जब कोई हाथी मर रहा होता है , तो अक्सर उसके झुंड के दूसरे हाथी उसे घेर कर खड़े हो जाते हैं । वे सिर्फ चुपचाप खड़े ही नहीं रहते , बल्कि उस हाथी को अपनी सूंडों से खड़ा करने की कोशिश भी करते हैं इसके बावजूद वह बूढ़ा या बीमार हाथी उठ नहीं पाता और दम तोड़ देता है । तब भी उसके संगी साथी वहीं खड़े रहते हैं जैसे उसके लिए कोई शोक सभा कर रहे हों । 



पहले लोगों का ख्याल था कि हाथियों के कब्रिस्तान होते हैं और बूढ़े या बीमार हाथी मरने से पहले वहां पहुंच जाते हैं । एशिया या अफ्रीका में कई जगहों पर एक या उससे अधिक हाथियों के कंकाल पास - पास पड़े हुए पाए गए हैं लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह निरा संयोग है और हाथियों के कब्रिस्तान की बात निराधार है । 



        💜💛💚💙Discovery World 💙💚💛💜

क्या सांपों को अच्छे मैनर्स होते हैं ( सांपों की जानकारी), सरीसृप के बारे में रोचक जानकारी Reviewed by Jeetender on August 03, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.