Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

आस्ट्रेलिया (Australia)

ऑस्ट्रेलिया


ऑस्ट्रेलिया देश का इतिहास, ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु ,राष्ट्रीय ध्वज क्या है ,ऑस्ट्रेलिया का इतिहास, मेलबर्न सिटी ,ऑस्ट्रेलियाई खेल, ऑस्ट्रेलियाई गेम, कंगारू के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई लोग



विश्व एशियाई देशों के बाद हमने पाठकों को अफ्रीकी देशों की सैर करवाई और अब बारी है आस्ट्रेलिया तथा प्रशांत द्वीपीय देशों की । इसकी शुरूआत हम कर रहे हैं आस्ट्रेलिया से ही ।

 

आस्ट्रेलिया एक सूर्य की रोशनी से भरा खुले स्थानों , खूबसूरत  एवं आधुनिक शहरों का देश है । यह विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है और एकमात्र ऐसा देश है जो एक महाद्वीप भी है । आस्ट्रेलिया 6 राज्यों तथा दो क्षेत्रों , जिन्हें टैरिटरीज़ कहा जाता है , में बंटा हुआ है । इसमें तस्मानिया द्वीप भी शामिल है । 



प्रत्येक राज्य की अपनी सरकार है जो रोजमर्रा के जीवन के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करती है जैसे कि स्कूल , अस्पताल तथा ट्रांसपोर्ट आदि । आस्ट्रेलिया के बड़े आकार के बावजूद यहां की जनसंख्या इसके मुकाबले बहुत कम है । अधिकतर आस्ट्रेलियाई भूमि की एक संकरी सी पट्टी में रहते हैं जो पूर्वी तथा दक्षिणी तटों के साथ फैली हुई है । इसका भीतरी भाग - जिसे ' आऊटबैक ' कहा जाता है इतना शुष्क तथा बंजर है कि यहां अधिक लोग नहीं रह सकते । 



इसका अधिकतर भाग रेगिस्तान या झाड़ीदार घासीला है जहां वर्षों तक वर्षा नहीं होती । हालांकि खनिजों के प्रचुर भंडार तथा बड़ी संख्या में पशुओं तथा भेड़ - बकरियों के लिए भ्रमण चरागाहों के कारण यह क्षेत्र देश की धन सम्पदा के लिए एक प्रमुख स्रोत है ।


 

आस्ट्रेलिया में बसने वाले पहले - पहल के लोग यहीं के मूल निवासी थे जो वास्तव में 40,000 वर्ष पूर्व दक्षिण पूर्व एशिया से यहां आए थे । इस देश को 1606 ईस्वी में यूरोपियनों ने खोजा था जब एक डच समुद्री कप्तान विलेम जांस्ज़ ने इसके तट पर कदम रखा । 



1700 के दौरान यह एक ब्रिटिश कालोनी बन गया तथा हजारों की संख्या में ऐसे लोग , जिन्होंने ब्रिटेन में अपराध किए थे उन्हें को जेल जाने या फिर आस्ट्रेलिया जाने में से किसी एक चीज को चुनने के लिए कहा जाता था । परिणामस्वरूप बहुत से आस्ट्रेलियन ब्रिटिश वंशज हैं और इस देश ने इंगलैंड के साथ बहुत मजबूत संबंध बना रखे हैं। 



आस्ट्रेलियाई राज्य का अध्यक्ष ब्रिटिश सम्राट होता है जिसका प्रतिनिधित्व आस्ट्रेलिया में एक गवर्नर जनरल करता है । हाल ही के वर्षों में हालांकि देश को एक लोकतंत्र बनाने की मुहिम ने जोर पकड़ा है ।  आस्ट्रेलिया पूर्णरूप से चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है । 



ऑस्ट्रेलिया देश का इतिहास, ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु ,राष्ट्रीय ध्वज क्या है ,ऑस्ट्रेलिया का इतिहास, मेलबर्न सिटी ,ऑस्ट्रेलियाई खेल, ऑस्ट्रेलियाई गेम, कंगारू के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई लोग, Discoveryworldhindi.com


सभी आर्द्र , अधिकतर उपजाऊ क्षेत्र तट रेखा के समीप हैं । उत्तरी तट ऊष्ण - कटिबंधीय तथा उमस से भरा है जहां हरे - भरे वर्षा वन तथा दलदली क्षेत्र हैं । पूर्वी तथा दक्षिणी तटों के साथ - साथ भूमि की एक संकरी उपजाऊ पट्टी देश को बांटने वाली पथरीली पर्वत श्रृंखला तक जाती है । 



इस पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटियों को आस्ट्रेलियन आल्प्स के नाम से जाना जाता है । मुरे नदी वहां से शुरू होती है तथा धीरे - धीरे पश्चिम की ओर 2,500 किलोमीटर से भी अधिक दूरी तक बहती है । देश को दो भागों में बांटने वाली इस महान पर्वत शृंखला का पश्चिमी भाग विशाल ढलानदार मैदान है । इसकी दृश्यावली में



ऑस्ट्रेलिया देश का इतिहास, ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु ,राष्ट्रीय ध्वज क्या है ,ऑस्ट्रेलिया का इतिहास, मेलबर्न सिटी ,ऑस्ट्रेलियाई खेल, ऑस्ट्रेलियाई गेम, कंगारू के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई लोग, Discoveryworldhindi.com



एक मूल ऑस्ट्रेलियाई चित्रकार पेड़ों के छाल , रंगीन मिट्टी तथा चारकोल जैसे पारम्परिक पदार्थों का इस्तेमाल करते थे। एबोरिजिनल या मूल लोग यहां रहने वाले पहले लोगों में से एक थे तथा उनके बनाए चित्र 40,000 वर्ष पूर्व की प्राचीन दंतकथाओं से प्रभावित हैं । इनकी कला शिकार तथा मछली पकड़ने जैसी मानव क्रियाओं को दर्शाती है । 



झाड़ियां , छितराए हुए हरे मैदान तथा सूख चुकी नदियों के तल शामिल हैं । कुंओं का पानी यहां जानवरों को चरने के लिए घास पैदा करता है । इन मैदानों के परे एक विशाल  पठार पश्चिमी आस्ट्रेलिया के दो - तिहाई भाग को ढंकता  है । इस भीतरी आस्ट्रेलिया का अधिकतर भाग कठिन रेगिस्तान तपा देने वाली रेतीली निर्जनता तथा टूटे - फूटे पत्थर आदि हैं । हालांकि दक्षिण - पश्चिमी तट गर्म , शुष्क गर्मियों तथा आर्द सर्दियों का आनंद उठाता है ।



अधिकांश रेगिस्तान तथा उप - रेगिस्तानों से बने विशाल देश ऑस्ट्रेलिया की अधिकतर जनसंख्या तटीय क्षेत्रों में रहती है । इसकी भौगोलिक स्थितियां बहुत । शानदार हैं । आस्ट्रेलिया का झंडा 1901 में अपनाया गया था जो एक प्रतियोगिता में विजयी प्रविष्टी का परिणाम है । आस्ट्रेलिया के ब्रिटेन के साथ स्पष्ट संबंधों को दर्शाता यह झंडा नीले डिजाइन वाला है । इसमें बने हुए सितारे सदर्न क्रास के तारामंडल को दर्शाते हैं ।



 इस प्रतीक चिन्ह को इस महाद्वीप के लिए इसके प्रारंभिक काल से ही प्रयोग किया जा रहा है । सात नोकों वाला बड़ा सितारा ' कॉमनवैल्थ स्टार ' के नाम से जाना जाता है जो इसके छः राज्यों तथा टैरिटरीज़ का प्रतिनिधित्व करता है । ऑस्ट्रेलिया के मूल लोगों के लिए एक अलग झंडा 1972 में अपनाया गया । 



आस्ट्रेलिया का भौगोलिक रूप से अन्य देशों से बहुत दूर रहने का अर्थ यह है कि यहां बहुत से विलक्षण प्रजातियों के पेड़ तथा जानवर विकसित हुए हैं । सर्वाधिक जाने - माने आस्ट्रेलियाई जानवर हैं ' मार्क्सपिअल ' जिनमें शामिल हैं । कंगारू , वालाबीस तथा कोआला । सबसे सामान्य पेड़ों में शामिल हैं अत्यधिक लम्बे सदाबहार सफेदे ( युकेलिप्टस ) तथा सफेद फूलों वाले वैटल्स नामक पेड़ ।


ऑस्ट्रेलिया देश का इतिहास, ऑस्ट्रेलिया देश के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु ,राष्ट्रीय ध्वज क्या है ,ऑस्ट्रेलिया का इतिहास, मेलबर्न सिटी ,ऑस्ट्रेलियाई खेल, ऑस्ट्रेलियाई गेम, कंगारू के बारे में जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई लोग, Discoveryworldhindi.com


 तथ्य एवं आंकड़े 

क्षेत्रफल : 7,682,300 वर्ग किलोमीटर । 

जनसंख्या : लगभग 25,833,519 

राजधानी : कैनबरा । 

अन्य प्रमुख शहर : सिडनी , मेलबोर्न । 

सर्वाधिक ऊंचा स्थान : माऊंट कोशिउस्को ( 2228 मीटर ) । आधिकारिक भाषा : अंग्रेजी । 

प्रमुख धर्म : ईसाई । 

मुद्रा : ऑस्ट्रेलियन डॉलर । 

प्रमुख निर्यात : सोना , 

अन्य धातुएं तथा धातु अयस्क , हीरे , कोयला , मांस , ऊन , अनाज ।

 सरकार : संघीय संवैधानिक राजतंत्र ।


यह भी पढ़ें:-


 

 💚💚💚 Discovery World 💚💚💚

आस्ट्रेलिया (Australia) Reviewed by Jeetender on August 21, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.