Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

नेबुला क्या है ? ( NEBULA )

 नेबुला 


कैब नेबुला,हार्स नेबुला' नेबुला क्या है नेबुला कैसे बनता है नेबुला कितने प्रकार का होता है नेबुला के बारे में जानकारी,  डिफ्यूज नेबुला क्या होता है ,प्लेनेटरी नेबुला क्या होता है, नेबुला की खोज किसने की, नेबुला का नाम कैसे पड़ा


नेबुला बाहरी अंतरिक्ष में गैसों तथा धूल का एक बादल होता है। नेबुला दो तरह के होते हैं। डिफ्यूज नेबुला तथा प्लेनेटरी नेबुला डिफ्यूज नेबुला प्लेनेटरी नेबुला से कहीं अधिक बड़ा होता है। कई बार कोई डिफ्यूज नेबुला किसी सितारे से इतना अधिक करीब होता है कि इसकी धूल उसकी रोशनी को परावर्तित करती है। प्लेनेटरी नेबुला चमकदार गैस का एक बढ़ता बादल होता है जो किसी सितारे को घेरे रहता है।



 यदि हम रात को दूरबीन की सहायता से आकाश की ओर देखें तो हमें कई काले तथा सफेद धब्बे से दिखाई देंगे यही धब्बे नेबुला कहलाते हैं। 'नेबुला' शब्द लातिनी भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ है धुंध या बादल क्योंकि यह हमें धुंध की तरह ही दिखाई देते हैं। काले धब्बों को 'ब्लैक नेबुला' कहा जाता है, जबकि सफेद रंग के धब्बों को 'ब्राइट नेबुला' कहा जाता है। दरअसल इन नेबुला मैं धूल, गैस  सितारों के समूह होते हैं। बहुत से नेबुला हमारी आकाशगंगा में स्थित है परंतु बहुत से इसके बाहर है। शक्तिशाली दूरबीनों की सहायता से उनके बारे-में बहुत सी जानकारी एकत्र की जा रही है।



कैब नेबुला,हार्स नेबुला' नेबुला क्या है नेबुला कैसे बनता है नेबुला कितने प्रकार का होता है नेबुला के बारे में जानकारी,  डिफ्यूज नेबुला क्या होता है ,प्लेनेटरी नेबुला क्या होता है, नेबुला की खोज किसने की, नेबुला का नाम कैसे पड़ा


हमारी आकाशगंगा में लगभग 2000 नेबुला है। ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि लाखों की संख्या में नेबुला इसके बाहर स्थित है। इनमें से कुछ वर्तुलाकार (एलिप्टिकल), कुछ चक्करदार (स्पाइरल) तथा कुछ ऐसे हैं जिनकी वास्तव में कोई नियमित आकृति नहीं है। ऐसा पाया गया है कि नेबुला का तापमान 6000 डिग्री सेंटीग्रेड से 12000 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होता है।



ब्लेक नेबुला का तापमान ब्राइट नेबुला के मुकाबले बहुत कम होता है। इसलिए वे काले दिखाई देते हैं। इनमें अधिकतर हाइड्रोजन तथा हीलियम गैसें होती हैं। सबसे नजदीकी नेबुला हमसे 300  प्रकाश वर्ष दूर है और जो आकाशगंगा से बाहर स्थित है, हम से कम से कम 150,000 प्रकाश वर्ष दूर है।



 वैज्ञानिकों ने इनमें से कुछ नेबुला के चित्र लिए हैं। कैब नेबुला का चित्र यह दर्शाता है कि यह पृथ्वी से लगभग 6000 प्रकाश वर्ष दूर है। एक नेबुला का चित्र घोड़े के सर की तरह दिखाई देता है। 




इसलिए इसे 'हार्स नेबुला' का नाम दिया गया है। एक अन्य छल्ले की तरह दिखाई देता है और इसलिए इसे 'रिंग नेबुला' कहा जाता है। नेबुला का वर्गीकरण इस आधार पर किया जाता है कि वह रोशनी छोड़ते हैं, रोशनी को परावर्तित करते हैं, या रोशनी को अपने में सोख लेते हैं विज्ञानिक पहले ही कई नेबुला का अध्ययन कर चुके हैं।


         💜💛Discovery World💚💙



पृथ्वी के वायुमंडल की परतें


वायुमंडल की कितनी परते होते हैं, वायुमंडल के परतो की जानकारी, वायुमंडल की परतों की खोज किसने की, ओजोन परत क्या है, वायुमंडल की परतें कितने किलोमीटर तक है


फ्रांसीसी वैज्ञानिक लियोन टेइसरेंक डे बोर्ट ने सन 1902 में पाया कि पृथ्वी का वायुमंडल कम से कम 2 परतों का बना हुआ है। उसके अनुसार पृथ्वी की सतह के ऊपर 11 किलोमीटर तक की परत, जिसे उसने 'ट्रोपास्फेयर' का नाम दिया में तापमान में निरंतर बदलाव आते रहते हैं। हालांकि ऊंचाई बढ़ने के साथ-साथ तापमान में गिरावट तो देखी ही जाती है। 



तापमान में यह बदलाव मौसम में कई बार अकस्मात बदलाव लाते हैं परंतु 11 किलोमीटर से अधिक ऊंचाई पर यानी 'स्ट्रेटोस्फीयर' में  वायुमंडल का तापमान विभिन्न ऊंचाइयों पर भी लगभग समान ही रहता है तथा मौसम में भी अधिक बदलाव नहीं होता है। 



यही नहीं ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने वायुमंडल में एक इलेक्ट्रीफाइड परत यानी विद्युतचालित परत का भी पता लगाया था जो रेडियोधर्मी तरंगों को प्रतिबिंबित करती है इसलिए इस परत को 'आइनोस्फीयर' का नाम दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:-

          💛💚💙Discovery World💚💙

नेबुला क्या है ? ( NEBULA ) Reviewed by Jeetender on July 21, 2021 Rating: 5

1 comment:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.