Top Ad unit 728 × 90

Breaking News

InterestingStories

दिलीप कुमार (11 दिसंबर 1922 --7 जुलाई 1921)

दिलीप कुमार 



दिलीप कुमार जी के बारे में जानकारी, दिलीप कुमार जी क्यों खास थे ,कैसे बने दिलीप कुमार युसूफ खान ,दिलीप कुमार की पत्नी, दिलीप कुमार की फिल्में, दिलीप कुमार का पुरस्कार ,दिलीप कुमार संबंधी जानकारी, दिलीप कुमार का जन्म ,दिलीप कुमार की मृत्यु ,दिलीप कुमार की मशहूर फिल्में



अभिनय के स्कूल माने जाने वाले अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म पेशावर में हुआ। उनका वास्तविक नाम युसूफ खान था। उन्होंने शुरुआत में आर्मी कैंटीन में नौकरी की। बाद में पिता के फल व्यवसाय में हाथ बंटाने लगे। 



उसी दौरान प्रसिद्ध अभिनेत्री देविका रानी से परिचय हुआ। उन्हीं की मार्फत सन 1944 में उन्होंने 'बॉम्बे टॉकीज' द्वारा निर्मित 'ज्वार-भाटा' से बतौर नायक फिल्मी दुनिया में पदार्पण किया।


                    
उसके बाद 'जुगनू', 'मेला' 'शहीद' फिल्में की।प्रेम त्रिकोण पर बनी महबूब खान की 'अंदाज' में  व्याकुल प्रेमी के उनके अभिनय ने सभी का ध्यान आकर्षित किया। यहीं से उनकी 'ट्रेजेडी किंग' के रूप में पहचान होने की शुरुआत हो गई। 




'आरजू' सन (1950) 'दीदार' (1951), 'संगदिल' (1952) मैं भगनहृदय' प्रेमी की भूमिका साकार करने वाले दिलीप कुमार ने बिमल रॉय की 'देवदास' में अभिनय के सभी आयामों को प्रस्तुत किया। 'ट्रेजेडी किंग' की छाप दशक भर बाद 'दिल दिया दर्द लिया' (1966), 'आदमी' (1968) में भी दिखाई दी।


दिलीप कुमार जी के बारे में जानकारी, दिलीप कुमार जी क्यों खास थे ,कैसे बने दिलीप कुमार युसूफ खान ,दिलीप कुमार की पत्नी, दिलीप कुमार की फिल्में, दिलीप कुमार का पुरस्कार ,दिलीप कुमार संबंधी जानकारी, दिलीप कुमार का जन्म ,दिलीप कुमार की मृत्यु ,दिलीप कुमार की मशहूर फिल्में, Discoveryworldhindi.com


भारतीय सिनेमा के शुरुआती दौर में रंगमंच और सिनेमा माध्यम में अंतर समझ कर अभिनय करने वालों ने दिलीप कुमार जैसे बहुत ही थोड़े कलाकार थे। उन्होंने सिनेमा के मर्म को समझ कर बेजोड़ अभिनय किया। 



दिलीप कुमार ने 'आजाद' (1955) 'कोहिनूर' (1961) 'लीडर' (1966), 'राम और श्याम' (1966) जैसी फिल्मों में मनोरंजक भूमिका कर दर्शकों का दिल जीत लिया। और 'अंदाज' में नकारात्मक भूमिका निभाने वाले दिलीप कुमार ने 'पैगाम' और 'नया दौर' में जुझारू नायक की सकारात्मक भूमिका निभाई। 



'मधुमति' जैसे रहस्यप्रधान फिल्म हो या 'संघर्ष' का  हिंसक नायक या फिर 'मुग़ल-आज़म' का बगावती प्रेमी शहजादा हो या 'गंगा-जमुनी' का ग्रामीण गंगा, दिलीप कुमार ने अपने विशिष्ट अभिनय से इन सभी व्यक्तियों को जीवंत कर दिया। अभिनय जीवन के उत्तरार्ध में उन्होंने 'संगीना', 'शक्ति', 'मशाल', 'विधाता', 'कर्मा', और 'सौदागर' में यादगार भूमिका अदा कीं।


दिलीप कुमार जी के बारे में जानकारी, दिलीप कुमार जी क्यों खास थे ,कैसे बने दिलीप कुमार युसूफ खान ,दिलीप कुमार की पत्नी, दिलीप कुमार की फिल्में, दिलीप कुमार का पुरस्कार ,दिलीप कुमार संबंधी जानकारी, दिलीप कुमार का जन्म ,दिलीप कुमार की मृत्यु ,दिलीप कुमार की मशहूर फिल्में, Discoveryworldhindi.com


1953 से 1993 के दौरान दिलीप कुमार को सर्वाधिक नौ फिल्म फेयर पुरस्कार मिले जिसमें लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार भी शामिल है। 13वें कार्लो वीवेरी फिल्म महोत्सव (चेकोस्लोवाकिया) में 'गंगा जमुना' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व पटकथा लेखन का स्पैशल ऑनर डिप्लोमा से सम्मानित किया गया। 



भारतीय सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सन 1994 में 'उन्हें दादा साहब फाल्के' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1997 में पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशाने-ए-इम्तियाज' से उन्हें सम्मानित किया गया।



1 जुलाई सन 2021 को 98 वर्ष की आयु में इस महान अभिनेता दिलीप कुमार जी का निधन हो गया। फिल्म जगत ने एक महान अभिनेता को खो दिया। दुनिया हमेशा उनके अमूल्य योगदान के लिए याद रखेगी। और इस तरह फिल्म जगत की एक शताब्दी  का अंत हो गया ।


यह भी पढ़ें:-



💜💛💚 Discovery World 💚💛💜

दिलीप कुमार (11 दिसंबर 1922 --7 जुलाई 1921) Reviewed by Jeetender on July 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Write the Comments

Discovery World All Right Reseved |

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.